CERAWeek Conference 2021 : PM मोदी को आज ऊर्जा एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए मिलेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन में 'सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व' अवार्ड ग्रहण करेंगे।

CERAWeek Conference 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शुक्रवार को वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन में सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व अवार्ड ग्रहण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए सेरावीक कॉन्‍फ्रेंस-2021 को संबोधित भी करेंगे।

Krishna Bihari SinghThu, 04 Mar 2021 07:38 PM (IST)

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन में 'सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व' अवार्ड ग्रहण करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए 'सेरावीक कॉन्‍फ्रेंस-2021' (CERAWeek) को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री को ऊर्जा और पर्यावरण में स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता के लिए सम्मान (CERAWeek Global Energy and Environment Leadership Award) मिलेगा।

पहली बार इस सम्‍मेलन का आयोजन पूरी तरह से वर्चुअल होने जा रहा है। सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रमुख वक्ताओं में जलवायु के लिए अमेरिकी विशेष राष्ट्रपति दूत जॉन केरी, बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष और ब्रेकथ्रू एनर्जी के संस्थापक बिल गेट्स और सऊदी अरामको के सीईओ अमीन नासर शामिल हैं। प्रधानमंत्री (Prime Minister Narendra Modi) इस कार्यक्रम में मुख्य भाषण देंगे।

कार्यक्रम के आयोजक आइएचएस मार्किट के वाइस चेयरमैन और कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डेनियल येरगिन का कहना है कि कि देश और दुनिया के ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए सतत विकास में भारत के नेतृत्व का विस्तार की प्रतिबद्धता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को सेरावीक ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित करने को लेकर खुशी हो रही है।

मालूम हो कि डॉक्टर डेनिएल येरगिन ने सन 1983 में सेरावीक की स्थापना की थी। इसकी स्थापना के बाद से हर साल मार्च महीने में हृयूस्टन में सेरावीक सम्‍मेलन का आयोजन किया जाता है। इसकी गिनती दुनिया के अग्रणी ऊर्जा मंचों में होती है। इस साल यह आयोजन डिजिटल तरीके से एक से पांच मार्च तक हो रहा है। साल 2016 में सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशीप पुरस्कार की शुरुआत हुई थी। वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रतिबद्ध नेतृत्व के लिए यह अवार्ड दिया जाता है।

इससे पहले भी पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कई वैश्विक अवार्डों से सम्मानित हो चुके हैं। पीएम मोदी सऊदी अरब के ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज अल सऊद सम्‍मान और अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी आमिर अमानुल्लाह खान से सम्‍मानित हो चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई की ओर से सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ जायद, रूस की ओर से सर्वोच्च नागरिक सम्मान सेंट एंड्रयू पुरस्कार, मालदीव की ओर से निशान इज्जूद्दीन से सम्‍मानित किया जा चुका है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.