वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत निपटने में सक्षम; NCC की रैली में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की रैली को संबोधित करने पहुंच गए हैं। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख इस अवसर पर उपस्थित हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:17 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 01:51 PM (IST)
वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत निपटने में सक्षम; NCC की रैली में बोले पीएम मोदी
NCC की रैली को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फोटो: एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बीते साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, वह अपनी रक्षा के लिए पूरी मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम है। वैक्सीन का सुरक्षा कवच हो या फिर भारत को चुनौती देने वालों के इरादों को आधुनिक मिसाइल से ध्वस्त करना, भारत हर मोर्चे पर समर्थ है। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि बाढ़ से लेकर किसी भी अन्य प्राकृतिक आपदाओं के दौरान एनसीसी कैडेटों ने भारत के लोगों की मदद की है।

पीएम मोदी ने रैली को आगे संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के पूरे कालखंड में लाखों लाख कैडेट्स ने देश भर में जिस प्रकार प्रशासन, समाज के साथ मिलकर काम किया है वो प्रशंसनीय है। हमारे संविधान में जिन नागरिक कर्तव्यों की बात कही गई है, वो निभाना सभी का दायित्व है। उन्होंने यह भी कहा कि आप सभी एनसीसी के युवा साथियों के बीच जितने भी पल बिताने का मौका मिलता है, वो बहुत सुखद अनुभव देता है। आज के कार्यक्रम देखकर सिर्फ मुझे ही नहीं, हर किसी को गर्व महसूस होता होगा। आपने 26 जनवरी की परेड में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

एनसीसी की छवि दिनों दिन और मज़बूत होती जा रही

पीएम मोदी ने एनसीसी की रैली को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि एनसीसी के बाद भी अनुशासन की भावना आपके साथ रहनी चाहिए। आप अपने आस-पास के लोगों को भी निरंतर इसके लिए प्रेरित करेंगे तो भारत का समाज और देश मज़बूत होगा। दुनिया के सबसे बड़े यूनिफॉर्म और यूथ के रूप में एनसीसी ने अपनी जो छवि बनाई है वो दिनों दिन और मज़बूत होती जा रही है। 

देश के लिए संकल्प लेने का वर्ष

पीएम मोदी ने कहा कि शौर्य और सेवा भाव भारतीय परंपरा को जहां बढ़ाया जा रहा है, वहां एनसीसी कैडेट नजर आता है। जहां संविधान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने का अभियान चल रहा है वहां भी एनसीसी कैडेट दिखते हैं। पर्यावरण, जल संरक्षण या स्वच्छता से जुड़ा कोई अभियान हो वहां एनसीसी के कैडेट जरूर नज़र आते हैं। ये वर्ष एक कैडेट के रूप में, भारतीय नागरिक के रूप में नए संकल्प लेने का वर्ष है। देश के लिए संकल्प लेने का वर्ष है, देश के लिए नए सपने लेकर चल पड़ने का वर्ष है।

सरकार ने एनसीसी की भूमिका को व्यापक बनाने की कोशिश की

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने एनसीसी की भूमिका को व्यापक बनाने की कोशिश की है। सीमा और तटीय क्षेत्रों में सुरक्षा नेटवर्क को मजबूत करने के लिए एनसीसी की भागीदारी को बढ़ावा दिया जा रहा है। पिछले साल 15 अगस्त को यह घोषणा की गई थी कि तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों के लगभग 175 जिलों में एनसीसी को नई ज़िम्मेदारियां दी जाएंगी। इसके लिए सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा एक लाख एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इनमें से एक तिहाई कैडेट लड़कियां हैं। 

भारत की वीर बेटियां हर मोर्चे पर शत्रु से लोहा लेने के डटी हैं

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की वीर बेटियां हर मोर्चे पर शत्रु से लोहा लेने के लिए डटी हैं। आपके शौर्य की देश को जरूरत है और नई बुलंदी आपका इंतजार कर रही हैं। मैं आपमें भविष्य के अधिकारी देख रहा हूं। एनसीसी डिजिटल प्लेटफॉर्म में पहले से ही 20,000 से अधिक कैडेट जुड़े हैं। इन कैडेटों ने अपने अनुभवों और विचारों को साझा करना शुरू कर दिया है। मुझे आशा है कि आप सभी इस मंच का और भी अधिक उपयोग करेंगे। एनसीसी ने गर्ल्स कैडेट में 35 फीसद की वृद्धि हुई है। हमारे रक्षा बलों के हर मोर्चे को महिलाओं के लिए खोला जा रहा है। भारत की मजबूत बेटियां दुश्मनों के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार हैं। भारत को आपकी बहादुरी की जरूरत है।

कुछ ज़िलों में ही नक्सलवाद सिमट के रह गया है

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में एक समय में सैकड़ों ज़िले नक्सलवाद से प्रभावित थे। लेकिन स्थानीय नागरिकों का कर्तव्य भाव और सुरक्षाबलों का शौर्य साथ आया तो नक्सलवाद की कमर टूटनी शुरू हुई। अब देश के कुछ ज़िलों में ही नक्सलवाद सिमट के रह गया है।

-

जल्द ही रक्षा उपकरणों का निर्माता के रूप में जाना जाएगा भारत

पीएम मोदी ने कहा कि भारत को फ्रांस से 3 और राफेल मिले हैं। उनमें हवा में ही रिफ्यूलिंग करने की क्षमता है। भारत जल्द ही रक्षा उपकरणों का बाजार होने के बजाय निर्माता के रूप में जाना जाएगा। आप आत्मनिर्भरता के कई लक्ष्यों को पूरा होते देख रहे हैं। जब आप अपने आस-पास स्थानीय ब्रांडों को लेकर उत्साह देखते हैं, तो यह एक सकारात्मक बदलाव है।

1971 के युद्ध में हमारे जवानों ने लोंगेवाला में एक रणनीतिक और निर्णायक लड़ाई जीती थी

पीएम मोदी ने कहा कि 1971 के युद्ध में, हमारे जवानों ने लोंगेवाला में एक रणनीतिक और निर्णायक लड़ाई जीती थी। पाकिस्तान के खिलाफ उस युद्ध में, भारत ने सीमाओं पर दुश्मन को हराया था। पाकिस्तान के असंख्य सैनिकों ने भारत के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। इस साल, इस युद्ध के 50 साल पूरे कर रहे हैं।

पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड पहुंचने पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया औैर उन्होंने एनसीसी दलों के मार्च पास्ट का निरीक्षण किया। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख उपस्थित रहे। इस दौरान उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया औऱ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी देखा।

chat bot
आपका साथी