वैक्सीन निर्माताओं के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा, उत्पादन क्षमता बढ़ाएं, सरकार देगी हर मदद

पीएम ने आश्वस्त किया कि वैक्सीन उत्पादन के लिए प्रयासरत कंपनियों को अनुमति के लिए सरल से सरल प्रक्रिया उपलब्ध कराने के लिए सरकार हर कदम उठाएगी। उन्होंने जोर दिया कि निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य ढांचे ने कोविड-19 से देश की जंग में बड़ी भूमिका अदा की है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:57 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:51 PM (IST)
वैक्सीन निर्माताओं के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा, उत्पादन क्षमता बढ़ाएं, सरकार देगी हर मदद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला

नई दिल्ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर की वैक्सीन मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया। इस दौरान उन्होंने आग्रह किया कि वे अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत रहें ताकि कम से कम समय में सभी देशवासियों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीका लगाया जा सके। पीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में टीकाकरण अभियान में निजी सेक्टर की बेहद अहम भूमिका रहने वाली है। इसमें अस्पतालों और उद्योगों के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता है।

पीएम ने आश्वस्त किया कि वैक्सीन उत्पादन के लिए प्रयासरत कंपनियों को अनुमति के लिए सरल से सरल प्रक्रिया उपलब्ध कराने के लिए सरकार हर कदम उठाएगी। मोदी ने इस पर जोर दिया कि निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य ढांचे ने कोविड-19 से देश की जंग में बड़ी भूमिका अदा की है।

भारतीय वैक्सीन उद्योग दुनिया में अर्जित कर रहा है ख्याति : पीएम मोदी

पीएम ने नई वैक्सीन के विकास में भारतीय विज्ञानियों के अध्ययन और प्रयासों को सराहा। मोदी ने कहा कि भारतीय वैक्सीन उद्योग की सबसे बड़ी ताकत साम‌र्थ्य, संसाधन और सेवा भाव है। अपनी इन्हीं विशेषताओं के लिए भारतीय वैक्सीन उद्योग दुनिया में ख्याति अर्जित कर रहा है। पीएम ने कहा कि वैक्सीन के विकास में सरकार और निजी क्षेत्र की सहभागिता ने उल्लेखनीय योगदान दिया है। वैक्सीन उत्पादन में लगीं कंपनियों ने एक मई से हर बालिग के लिए टीकाकरण की इजाजत देने के लिए पीएम का आभार व्यक्त किया।

वहीं, सोमवार को डॉक्टरों से वर्चुअल प्लेटफार्म पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने डॉक्टरों से अपील करते हुए कहा था कि कोरोना के इलाज और बचाव से जुड़ी अफवाहों के खिलाफ लोगों को जागरूक करें। 

गौरतलब है कि वैक्सीन के उत्पादन में सरकार द्वारा दिए जाने वाले वित्तीय मदद के एलान पर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने इस कदम का स्वागत किया। एसआइआइ के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा कि मैं वैक्सीन उद्योग की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का निर्णायक नीतिगत बदलाव और टीके के उत्पादन और वितरण के लिए तेज वित्तीय मदद के लिए आभार जताता हूं।

chat bot
आपका साथी