राष्ट्रपति ने देशवासियों को दी रामनवमी की शुभकामनाएं, कहा- भगवान राम के आदर्शों को करें आत्मसात

भगवान राम का जन्मदिवस देश में रामनवमी के रूप में मनाया जाता है। हम यशस्वी भारत के निर्माण के लिये भगवान राम के आदर्शों को अपने जीवन एवं कार्यों में आत्मसात करने का संकल्प लें। भगवान राम ने हमें सिखाया है कि धार्मिक जीवन कैसे जीयें।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:12 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:12 PM (IST)
राष्ट्रपति ने देशवासियों को दी रामनवमी की शुभकामनाएं, कहा- भगवान राम के आदर्शों को करें आत्मसात
राम के आदर्शों को अपने जीवन एवं कार्यों में आत्मसात करने का संकल्प लें।

नई दिल्ली, प्रेट्र। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने रामनवमी की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने यशस्वी भारत के निर्माण के लिए भगवान राम के आदर्शों को जीवन में आत्मसात करने को कहा। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि भगवान राम का जन्मदिवस देश में रामनवमी के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रपति कोविन्द ने कहा- भगवान राम ने हमें सिखाया कि धार्मिक जीवन कैसे जीयें

कहा कि न्याय और मानवीय सम्मान के लिये प्रयास करते हुए हम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के आदर्शों को काफी सहायक पाते हैं। भगवान राम ने हमें सिखाया है कि धार्मिक जीवन कैसे जीयें। इस अवसर पर हम यशस्वी भारत के निर्माण के लिये भगवान राम के आदर्शों को अपने जीवन एवं कार्यों में आत्मसात करने का संकल्प लें।

ओरछा में पुजारी ही करेंगे रामराजा सरकार की पूजा, श्रद्धालुओं को नहीं मिलेगा प्रवेश

भगवान श्रीरामराजा सरकार के दर्शन के लिए ओरछा में आज रामनवमी पर कोरोना की वजह से श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं मिलेगा। पुजारी ही रामराजा सरकार की पूजा व आरती करेंगे। ओरछा में प्रभु श्रीराम की पूजा एक राजा के रूप में की जाती है। वैसे हर वषर्ष ओरछा में श्रीरामनवमी का पर्व हषर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते मंदिर के कपाट पूरी तरह से बंद हैं। मंदिर के प्रधान पुजारी द्वारा ही केवल पूजा अर्चना की जाएगी।

मंगला आरती में भी मंदिर के पुजारी मौजूद रहेंगे, श्रद्धालु नहीं  

दूसरे दिन अलसुबह मंदिर परिसर में मंगला आरती में भी मंदिर के पुजारी मौजूद रहेंगे। यहां पर श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण को लेकर बीते 31 मार्च से ही श्रीरामराजा सरकार मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है। मंदिर में रोजाना ही भीड़ उमड़ रही थी। मंदिर का स्टाफ संक्रमित होने के बाद सरकार के दरबार में श्रद्धालुओं का प्रवेश निषषेध कर दिया गया था। कलेक्टर निवाड़ी आशीष भार्गव ने रोजाना ही मंदिर प्रांगण को सैनिटाइज करने को कहा और वहां पुलिस बल तैनात किया गया है, ताकि मंदिर के आसपास कोई न पहुंचे।

हरिद्वार में रामनवमी स्नान आज, प्रशासन ने पूरी की तैयारियां

रामनवमी स्नान पर्व की सुरक्षा व्यवस्था के लिए मेला अधिष्ठान और पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना होगा। पुलिस प्रशासन ने कुंभ मेला क्षेत्र को एक सुपर जोन, चार जोन और 12 सेक्टरों में बांटकर पुलिस बल की ड्यूटी लगाई है। हर जोन में प्रभारी अधिकारी के तौर पर अपर पुलिस अधीक्षक और सेक्टरों में पुलिस उपाधीक्षक को तैनात किया गया है।

chat bot
आपका साथी