75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्र को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को राष्ट्र को संबोधित करेंगे। राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति के संबोधन का प्रसारण शाम सात बजे से आकाशवाणी के सभी नेटवर्क पर और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर होगा ।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 09:22 AM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 09:22 AM (IST)
75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्र को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति कोविंद
राष्ट्रपति का संबोधन पहले हिन्दी में और उसके बाद अंग्रेजी में प्रसारित होगा।

नई दिल्ली ,एएनआइ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 75 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को राष्ट्र को संबोधित करेंगे। संबोधन का प्रसारण आल इंडिया रेडियो (AIR) के पूरे राष्ट्रीय नेटवर्क और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर हिंदी और अंग्रेजी संस्करण में शाम 7 बजे से प्रसारित किया जाएगा। राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, दूरदर्शन पर हिन्दी और अंग्रेजी के बाद उसके क्षेत्रीय चैनलों पर क्षेत्रीय भाषाओं में इसका प्रसारण होगा । इसमें कहा गया है कि आकाशवाणी के क्षेत्रीय नेटवर्कों पर रात साढ़े नौ बजे क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारण होगा।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च को इसका उद्घाटन किया और अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाई। पीटीआइ के अनुसार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के लिए उसने इनोवेटिव कार्यक्रमों की एक श्रृंखला तैयार की है। मंत्रालय ने कहा कि इन कार्यक्रमों का उद्देश्य ‘नए भारत’ की यात्रा में बलिदान के भाव और देशभक्ति के जज्बे को याद करने में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना है।

मंत्रालय ने बताया कि दूरदर्शन देभक्ति और बलिदान की भावना वाली फिल्मों का भी प्रसारण करेगा, जैसे 15 अगस्त को ‘हिन्दुस्तान की कसम’ और ‘तिरंगा’ का प्रसारण किया जाएगा। बयान के मुताबिक दूरदर्शन पूरे दिन स्वतंत्रता दिवस पर विशेष प्रसारण करेगा जिनमें लाल किले की प्राचीर पर ध्वजारोहण और अन्य अहम कार्यक्रम शामिल हैं।

नागरिकों के बीच गर्व और विश्वास की भावना पैदा करने के लिए कि भारतीय सेना सभी प्रकार के इलाकों और जलवायु में देश की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। सेना की टीमें इस महत्वपूर्ण अवसर को चिह्नित करने के लिए 75 पर्वतीय दर्रों पर चढ़ाई करेंगी। लद्दाख क्षेत्र में ससरला दर्रा, कारगिल क्षेत्र में स्टाकपोचन दर्रा, सतोपंथ, हर्षिल, उत्तराखंड, फिम करनाला, सिक्किम और प्वाइंट 4493, अरुणाचल प्रदेश का तवांग क्षेत्र शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी