राष्ट्रपति अशरफ गनी बोले- जैश-लश्कर और दाएश की आमद अफगान युद्ध को दे रही नए क्षेत्रीय आयाम

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा वर्तमान लड़ाई गृह युद्ध नहीं बल्कि नेटवर्क का युद्ध है। आतंकवादी संगठनों खासकर जैश ए मुहम्मद लश्कर ए तैयबा और दाएश की बड़े पैमाने पर आमद अफगान युद्ध को नए क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयाम दे रही है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:29 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 07:29 AM (IST)
राष्ट्रपति अशरफ गनी बोले- जैश-लश्कर और दाएश की आमद अफगान युद्ध को दे रही नए क्षेत्रीय आयाम
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी का बयान।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, आइएएनएस। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी नेटवर्को खासकर जैश ए मुहम्मद, लश्कर ए तैयबा और दाएश की बड़े पैमाने पर आमद अफगान युद्ध को नए क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयाम दे रही है। मीडिया रिपोर्टो के अनुसार, गनी ने कहा कि बारूदी सुरंगे बिछाना, कार बम लगाना, आत्मघाती बमबारी, बिना सुनवाई मौत की सजा, बदला लेने के लिए हत्याएं और जबरन विवाह जैसी घटनाएं मानवाधिकार उल्लंघन के बार-बार होने वाले कृत्य हैं।

राष्ट्रपति भवन में संयुक्त समन्वय और निगरानी बोर्ड (जेसीएमबी) की बैठक को संबोधित करते हुए गनी ने कहा, मैंने जल्दी चुनाव कराकर शांति के लिए एक रास्ता बनाने की पेशकश की थी। लोया जिरगा ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अच्छे आचरण के आश्वासन के तहत 5,000 तालिबान लड़ाकों और कुछ सबसे बड़े ड्रग डीलरों को रिहा करने का अभूतपूर्व कदम उठाया था। उन्होंने कहा, 'वर्तमान युद्ध गृह युद्ध नहीं है, यह नेटवर्क का युद्ध है। मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय को विश्वास दिलाता हूं कि अफगानिस्तान के लोग सरकार विरोधी तत्व नहीं चाहते।'

गनी ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान सहित विभिन्न देशों के धार्मिक विद्वानों ने कहा है कि अफगानिस्तान में मौजूदा युद्ध धाíमक युद्ध नहीं है। हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तालिबान और उनके समर्थकों की राजनीतिक समाधान अपनाने की इच्छा की समीक्षा करने का आह्वान करते हैं।अफगान सरकार के राजनीतिक समाधान में भरोसे को दोहराते हुए गनी ने कहा, देश के मुद्दे का कोई सैन्य समाधान नहीं है। तालिबान के लिए एकमात्र समाधान एक राजनीतिक समझौता है जो सभी लोगों को संतुष्ट करता हो।

chat bot
आपका साथी