सरकार ने अधिसूचना जारी कर प्रणब को बताया सम्मानित राष्ट्रीय नेता

सोमवार शाम को 84 वर्षीय मुखर्जी का दिल्ली में आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में कई बीमारियों से जूझते हुए निधन हो गया था।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2020 07:48 AM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 07:48 AM (IST)
सरकार ने अधिसूचना जारी कर प्रणब को बताया सम्मानित राष्ट्रीय नेता
सरकार ने अधिसूचना जारी कर प्रणब को बताया सम्मानित राष्ट्रीय नेता

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन से देश ने एक सम्मानित राष्ट्रीय नेता, कुशल सांसद और बड़ा राजनेता खो दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, प्रणब मुखर्जी शासन में बेजोड़ अनुभव रखने वाले व्यक्ति थे और उन्होंने हमारे राष्ट्रीय जीवन पर गहरी छाप छोड़ी है। प्रणब मुखर्जी अलग-अलग समय पर विदेश, रक्षा, वाणिज्य और वित्त मंत्री भी रहे थे।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का मंगलवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। बेटे अभिजीत मुखर्जी ने उन्हें मुखाग्नि दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

सोमवार शाम को 84 वर्षीय मुखर्जी का दिल्ली में आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में कई बीमारियों से जूझते हुए निधन हो गया था। वह 21 दिनों से इस अस्पताल में भर्ती थे।उन्हें 10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसी दिन दिमाग में रक्त का थक्का निकालने के लिए उनका ऑपरेशन किया गया था। अस्पताल में भर्ती होने के समय उनकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। बाद में उनके फेफ़़डे में भी संक्रमण हो गया था।

दुनिया भार से शोक संदेश

भारत के पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर दुनिया के कई देशों ने दुख व्यक्त किया। चीन ने कहा कि उनका जाना भारत-चीन दोस्ती के लिए बड़ी क्षति है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुए उन्हें महान नेता बताया। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस के सच्चे मित्र के रूप में प्रणब ने दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने में व्यक्तिगत योगदान दिया। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी