7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज : पीएम मोदी सुबह 6.30 बजे करेंगे संबोधित, जानें पूरे कार्यक्रम का ब्‍यौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7वें योग दिवस कार्यक्रम को कल सुबह करीब 630 बजे संबोधित करेंगे। कोरोना महामारी के मद्देनजर योग दिवस का प्रमुख आयोजन एक टेलीविजन कार्यक्रम होगा। यह दूरदर्शन के सभी चैनलों पर सुबह साढ़े छह बजे शुरू होगा।

Krishna Bihari SinghSun, 20 Jun 2021 06:10 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7वें योग दिवस कार्यक्रम को सोमवार को सुबह करीब 6:30 बजे संबोधित करेंगे।

नई दिल्ली, एजेंसियां। अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को देशवासियों को योग से निरोग रहने का संदेश देंगे। इस साल 'स्वास्थ्य के लिए योग' की थीम के साथ राष्ट्रीय राजधानी समेत देश भर में कोरोना प्रोटोकाल के साथ योग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'कल 21 जून को हम सातवां योग दिवस मनाएंगे। इस साल की थीम 'योग फार वेलनेस' है, जो शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए योगाभ्यास पर केंद्रित है। कुल सुबह करीब साढ़े छह बजे योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।'

सार्वजनिक योग कार्यक्रम नहीं होगा

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के लिए नोडल एजेंसी आयुष मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोरोना महामारी और उसके चलते सामूहिक गतिविधियों पर पाबंदियों को देखते इस साल सार्वजनिक योग कार्यक्रम नहीं होगा। प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के साथ ही मुख्य कार्यक्रम में लोग घर में रहकर ही वर्चुअल तरीके से योग में भाग लेंगे।

सुबह साढ़े छह बजे से प्रसारण

दूरदर्शन के सभी चैनलों पर सोमवार सुबह साढ़े छह बजे योग कार्यक्रमों का प्रसारण शुरू हो जाएगा। आयुष राज्य मंत्री किरन रिजिजू भी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके बाद मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान द्वारा सजीव योग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

आध्यात्मिक व योग गुरु भी देंगे संदेश

बाद के कार्यक्रमों में 15 आध्यात्मिक व योग गुरु अपने-अपने संदेश भी देंगे। इनमें श्रीश्री रविशंकर, सद्गुरु जग्गी वासुदेव, डा. एचआर नगेंद्र, कमलेश पटेल, स्वामी भारत भूषण, डा. विश्वास मंडालिक, सिस्टर बीके शिवानी, एस. श्रीधरन, डा. वीरेंद्र हेगड़े, डा. हमसाजी जयदेव, ओपी तिवारी, स्वामी चिदानंद सरस्वती, डा. चिन्मय पांडेय, मुनि श्री सागर महाराज और ए. रोजी शामिल हैं।

पीएम मोदी ने श्रीलंका, ब्राजील के राष्ट्रपतियों को लिखा पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस समारोह पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे को पत्र लिखा है और हर साल अपने देश में सफलतापूर्वक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए दोनों का आभार जताया है।

बेहतर हो सबका स्‍वास्‍थ्‍य

श्रीलंका में भारतीय दूतावास की तरफ से किए गए ट्वीट के मुताबिक पिछले महीने की 25 तारीख को राजपक्षे को लिखे पत्र में पीएम मोदी ने कहा है कि इस साल की थीम 'स्वास्थ्य के लिए योग' दुनिया भर के लोगों की अच्छी सेहत और भलाई के लिए चिंता को दर्शाती है।

पूरी दुनिया के लिए योग

बोल्सोनारो को 14 मई को लिखे पत्र में पीएम मोदी ने कहा है कि 2014 में, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता देने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा की जबरदस्त प्रतिक्रिया ने सभी बाधाओं को पार करने वाले योग की सार्वभौमिक अपील को रेखांकित किया। तब से, विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.