INS विशाखापत्तनम नौसेना में शामिल, पीएम मोदी बोले- रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर बनने को लेकर गर्व का दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को विध्वंसक युद्धपोत आइएनएस विशाखापत्तनम को भारतीय नौसेना में शामिल होने पर कहा कि यह रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर बनने को लेकर भारत के लिए गर्व का दिन है। स्वदेश में विकसित जहाज देश के सुरक्षा तंत्र को मजबूत करेगा।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 11:55 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 11:55 PM (IST)
INS विशाखापत्तनम नौसेना में शामिल, पीएम मोदी बोले- रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर बनने को लेकर गर्व का दिन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी । ( फाइल फोटो )

नई दिल्ली, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को विध्वंसक युद्धपोत आइएनएस विशाखापत्तनम को भारतीय नौसेना में शामिल होने पर कहा कि यह रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर बनने को लेकर भारत के लिए गर्व का दिन है। स्वदेश में विकसित जहाज देश के सुरक्षा तंत्र को मजबूत करेगा। रक्षा आधुनिकीकरण की दिशा में हमारे प्रयास पूरे जोश के साथ जारी हैं। उन्होंने यह बता एक ट्वीट में कही। बता दें कि स्वदेशी स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक, मिसाइलों और पनडुब्बी रोधी राकेटों की सीरीज से लैशहै, जिसे मुंबई में शीर्ष नौसैनिक कमांडरों की उपस्थिति में नौसेना में शामिल किया गया।

अधिकारियों ने कहा कि विशाखापत्तनम सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, मध्यम और छोटी दूरी की बंदूकें, पनडुब्बी रोधी राकेट और एडवांस इलेक्ट्रानिक वारफेयर और कम्यूनिकेशन सूट सहित घातक हथियारों और सेंसर से लैस है। जहाज एक आधुनिक निगरानी रडार से सुसज्जित है, जो जहाज के तोपखाने की हथियार प्रणालियों को टारगेट डेटा प्रदान करता है। 

Today is a proud day for India’s quest to become Aatmanirbhar in the defence sector. INS Visakhapatnam is commissioned into Indian Navy! It is indigenously developed and will strengthen our security apparatus. Our efforts towards defence modernisation continues with full vigour. pic.twitter.com/LwVIX3ufzq

— Narendra Modi (@narendramodi) November 21, 2021

आइएनएस विशाखापत्तनम की लंबाई 163 मीटर और चौड़ाई 17 मीटर है और इसका डिस्प्लेसमेंट7,400 टन है। जहाज चार शक्तिशाली गैस टर्बाइनों से संचालित होता है। यह 30 नाट से अधिक की गति प्राप्त करने में सक्षम है। यह युद्धपोत परमाणु, जैविक और रासायनिक (एनबीसी) युद्ध स्थितियों में लड़ने में सक्षम होगा। आइएनएस विशाखापत्तनम कुछ प्रमुख स्वदेशी उपकरण/सिस्टम काम्बैट मैनेजमेंट सिस्टम, राकेट लांचर, टारपीडो ट्यूब लांचर, इंटीग्रेटेड प्लेटफार्म मैनेजमेंट सिस्टम, आटोमेटेड पावर मैनेजमेंट सिस्टम, फोल्डेबल हैंगर डोर्स, हेलो ट्रैवर्सिंग सिस्टम, क्लोज-इन वेपन सिस्टम और बो माउंटेड सोनार से लैश है।

यह भी पढ़ें : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चीन पर निशाना, कहा- कुछ गैर-जिम्मेदार देश तोड़मरोड़ रहे संयुक्त राष्ट्र का समुद्री कानून

chat bot
आपका साथी