पीएम मोदी ने की अपील, कोरोना वैक्सीन के प्रति झिझक दूर करने में मदद करें धार्मिक नेता

प्रधानमंत्री ने कोरोना के दौरान मंदिरों गुरुद्वारों मस्जिदों और गिरिजाघरों समेत तमाम धार्मिक स्थलों में मरीजों के इलाज का प्रबंध करने और जरूरतमंदों को हर तरह की मदद उपलब्ध कराने के लिए धार्मिक संगठनों और नेताओं के प्रयासों की सराहना की।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:22 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:22 PM (IST)
पीएम मोदी ने की अपील, कोरोना वैक्सीन के प्रति झिझक दूर करने में मदद करें धार्मिक नेता
भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने शुरू किया राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान, हर बूथ कोरोना मुक्त करने का लक्ष्य

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता की तुलना में टीकाकरण की धीमी रफ्तार को देखते हुए सरकार इसके प्रति लोगों की उदासीनता दूर करने के प्रयासों में जुट गई है। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को धार्मिक और सामुदायिक नेताओं के साथ बैठक की और उनसे टीके के प्रति लोगों में बैठी झिझक दूर करने में मदद की अपील की। वहीं, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए अभी से चार लाख स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित करने का अभियान शुरू किया है जो गांव गांव में मौजूद होंगे।

प्रधानमंत्री ने कोरोना के दौरान मंदिरों, गुरुद्वारों, मस्जिदों और गिरिजाघरों समेत तमाम धार्मिक स्थलों में मरीजों के इलाज का प्रबंध करने और जरूरतमंदों को हर तरह की मदद उपलब्ध कराने के लिए धार्मिक संगठनों और नेताओं के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इसे 'एक भारत, एकनिष्ठ भारत' का बेहतरीन उदाहरण बताया। प्रधानमंत्री ने अब उनसे वैक्सीन के प्रति फैलाये जा रहे दुष्प्रचारों के खिलाफ आम जनता को सचेत करने और उन्हें टीकाकरण के लिए तैयार करने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि टीकाकरण कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अहम हथियार है और इसके माध्यम से सभी देशवासियों को सुरक्षित करना जरूरी है। प्रधानमंत्री ने धार्मिक नेताओं को बताया कि भारत किस तरह दो-दो स्वदेशी वैक्सीन तैयार करने में सफल रहा है।

आजादी के अमृत महोत्सव में भी बढ़ाएं भागीदारी

वैक्सीन के प्रति लोगों में उदासीनता दूर करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने धार्मिक नेताओं से आजादी के 75वें साल के समारोह में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने की भी अपील की। उन्होंने कहा, 'आजादी के अमृत महोत्सव' में सबकी भागीदारी के साथ ही 'भारत जोड़ो आंदोलन' से भी जुड़ने को कहा। बैठक में केंद्रीय धार्मिक जन मोर्चा के संयोजक व जमात-ए-इस्लामी हिंद के उपाध्यक्ष सलीम इंजीनियर, भारतीय सर्व धर्म संसद के राष्ट्रीय संयोजक महाऋषि पीठाधीश्वर गोस्वामी सुशील महाराज समेत लगभग एक दर्जन से अधिक धार्मिक नेता मौजूद थे।

स्वास्थ्य अभियान को दिखाई हरी झंडी

दूसरी ओर, भाजपा अध्यक्ष ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान को हरी झंडी दिखाई। हर बूथ कोरोना मुक्त के नारे साथ इस अभियान के तहत चार लाख स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जाएगा, जो दो लाख गांवों में कोरोना के संक्रमितों को इलाज में मदद करेंगे।

भाजपा का मकसद लोगों की सेवा करना

नड्डा ने कहा कि भाजपा सिर्फ एक राजनीतिक दल नहीं है, बल्कि उसका मूल उद्देश्य लोगों की सेवा करना है। इन प्रशिक्षित स्वयंसेवकों को किट भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें पल्स आक्सीमीटर, थर्मामीटर, रैपिड एंटीजन टेस्ट किट और अन्य साजो-सामान मौजूद होंगे। शुरुआती जांच के बाद ये संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराने में भी मदद करेंगे।

chat bot
आपका साथी