पीएम मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी जारी, नीरज चोपड़ा के भाले की करोड़ों में लगी बोली

ई-नीलामी के तीसरे संस्करण के लिए पीएम मोदी को मिले उपहारों में टोक्यो पैरालिंपिक और टोक्यो ओलंपिक खेलों के विजेताओं द्वारा दिए गए स्पोर्ट्स गियर और उपकरण शामिल हैं। इस धनराशि को नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 12:19 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 12:19 PM (IST)
पीएम मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी जारी, नीरज चोपड़ा के भाले की करोड़ों में लगी बोली
पीएम मोदी ने लोगों से ई-नीलामी में भाग लेने का आग्रह किया है।

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों आनलाइन नीलामी चल रही है। इसको लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। पीएम मोदी ने रविवार को नागरिकों को उनके द्वारा प्राप्त उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'समय के साथ, मुझे कई उपहार और स्मृति चिन्ह मिले हैं जिनकी नीलामी की जा रही है। इसमें हमारे ओलंपिक नायकों द्वारा दिए गए विशेष स्मृति चिन्ह शामिल हैं। नीलामी में भाग लें। इससे मिलने वाला पैसा नमामि गंगे पहल में जाएगा। पीएम मोदी ने ई-नीलामी के लिए निर्धारित पोर्टल का लिंक भी साझा किया।

Over time, I have received several gifts and mementos which are being auctioned. This includes the special mementos given by our Olympics heroes. Do take part in the auction. The proceeds would go to the Namami Gange initiative.https://t.co/Oeq4EYb30M pic.twitter.com/PrF44YWBrN

— Narendra Modi (@narendramodi) September 19, 2021

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय पीएम मोदी को मिले उपहारों और स्मृति-चिह्नों की ई-नीलामी कर रहा है। नीलाम किए जाने वाले स्मृति-चिह्नों में पदक जीतने वाले ओलिंपियन और पैरालिंपियन के स्पो‌र्ट्स गियर और उपकरण, अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, माडल, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र आदि शामिल हैं।

इस दौरान करीब 13 सौ उपहारों को नीलामी के लिए रखा गया है। साथ ही सभी का बेस प्राइस भी तय किया गया। ओलिंपिक में स्वर्ण जीतने वाले नीरज चोपड़ा के भाले और पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले सुमित एंटिल के भाले का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये रखा गया था, लेकिन अब तक 10 करोड़ रुपये की बोली लग चुकी है।

कोई भी इच्छुक व्यक्ति या संगठन 17 सितंबर से सात अक्टूबर के बीच वेबसाइट 'पीएममेमेंटोस डाट जीओवी डाट इन' (https://pmmementos.gov.in) के माध्यम से ई-नीलामी में भाग ले सकता है। ई-नीलामी से प्राप्त धनराशि गंगा के संरक्षण और कायाकल्प के उद्देश्य से नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी।

बताते चलें कि 2019 में भी प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की नीलामी हो चुकी है। उस समय नेशनल गैलरी आफ माडर्न आर्ट में दो दिनों तक सामान्य नीलामी और ई-नीलामी हुई थी। उस दौरान 1,800 स्मृति चिह्नों की नीलामी की गई थी। उस समय हाथ से बनाई लकड़ी की एक बाइक पांच लाख रुपये में नीलाम की गई थी।

chat bot
आपका साथी