कल आषाढ़ पूर्णिमा और धम्म चक्र दिवस कार्यक्रम में अपना संदेश साझा करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह आषाढ़ पूर्णिमा/गुरु पूर्णिमा के अवसर पर एक कार्यक्रम के माध्यम से अपना संदेश साझा करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी धम्म चक्र दिवस कार्यक्रम में भी भाग लेते हुए अपने संदेश देंगे ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:59 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:59 PM (IST)
कल आषाढ़ पूर्णिमा और धम्म चक्र दिवस कार्यक्रम में अपना संदेश साझा करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो ।

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह आषाढ़ पूर्णिमा/गुरु पूर्णिमा के अवसर पर एक कार्यक्रम के माध्यम से अपना संदेश साझा करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी धम्म चक्र दिवस कार्यक्रम में भी भाग लेते हुए अपने संदेश देंगे। यह जानकारी उन्होंने ट्वीट के माध्यम से दी है।

बता दें कि आषाढ़ माह में पड़ने वाली पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। गुरु पूर्णिमा 24 जुलाई शनिवार को है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन चारों वेदों का ज्ञान देने वाले महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था। मानव जाति के प्रति उनके योगदान को देखते हुए उनके जन्मोत्सव को गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। महर्षि वेद व्यास ने ही पहली बार मानव जाति को चारों वेदों का ज्ञान दिया था। इसलिए इन्हें प्रथम गुरु की उपाधि दी जाती है। पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा का भी विशेष महत्व होता है।

वहीं, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) 24 जुलाई, 2021 को धर्म चक्र दिवस के रूप में आषाढ़ पूर्णिमा मना रहा है। यह दिवस उत्तर प्रदेश में वाराणसी के निकट वर्तमान समय के सारनाथ में ऋषिपत्तन स्थित हिरण उद्यान में आज ही के दिन महात्मा बुद्ध द्वारा अपने प्रथम पांच तपस्वी शिष्यों को दिए गए ‘प्रथम उपदेश’ को ध्यान में रखकर मनाया जाता है।

chat bot
आपका साथी