यूरोपीय संघ के सदस्यों और राष्ट्राध्यक्षों के साथ पीएम मोदी 8 मई को करेंगे बैठक, कोरोना महामारी पर होगी चर्चा

ये सभी शीर्ष नेता कोरोना महामारी से जुड़ी स्वास्थ्य सेवाओं के सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के निमंत्रण पर पीएम मोदी 8 मई को एक विशेष आमंत्रित के रूप में यूरोपीय परिषद की बैठक में भाग लेंगे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:16 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:38 PM (IST)
यूरोपीय संघ के सदस्यों और राष्ट्राध्यक्षों के साथ पीएम मोदी 8 मई को करेंगे बैठक, कोरोना महामारी पर होगी चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो ।

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी 27 यूरोपीय संघ के सदस्यों, राष्ट्राध्यक्षों या शासनाध्यक्षों के साथ एक बैठक में भाग लेंगे। ये सभी शीर्ष नेता कोरोना महामारी से जुड़ी स्वास्थ्य सेवाओं के सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के निमंत्रण पर पीएम मोदी 8 मई को एक विशेष आमंत्रित के रूप में यूरोपीय परिषद की बैठक में भाग लेंगे। भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा द्वारा आयोजित की गई है। 

At the invitation of European Council President, Charles Michel, PM Modi will participate in meeting of European Council on 8th May as a special invitee. India-EU Leaders' Meeting is hosted by PM of Portugal, António Costa. Portugal currently holds Presidency of EU Council: PMO pic.twitter.com/C3YdhXsS8i— ANI (@ANI) May 6, 2021

बता दें कि पुर्तगाल वर्तमान में यूरोपीय संघ परिषद की अध्यक्षता करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-यूरोपीय संघ शिखर बैठक में हिस्सा लेने इस महीने पुर्तगाल की यात्रा पर जाने वाले थे लेकिन, कोरोना की स्थिति को बिगड़ता देख अब यह बैठक वर्चुअल माध्यम से होगी। इस बैठक में कोरोना महामारी को लेकर चर्चा की जाएगी। भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक ईयू+27 प्रारूप में पहली बार आयोजित की जा रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने इस बात की जानकारी दी है।

कोरोना से जंग के बीच लगातार बैठक कर रहे हैं पीएम मोदी

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में फैली कोरोना महामारी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास में लगे हुए हैं। राज्यों के मुख्यमंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के संग पीएम मोदी उच्च स्तरीय की बैठक कर लगातार दिशा निर्देश दे रहे हैं। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर भी पीएम मोदी कोरोना की लड़ाई में सहयोगी देशों के साथ विचार विमर्श कर रहे हैं।

गौरतलब है कि देश में बीते 24 घंटों के अंदर 4 लाख से अधिक नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। गुरुवार सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 4,12,262 नए मामले आए और 3,980 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद अब तक देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,10,77,410 हो गया है और कुल मरनेवालों की संख्या 2,30,168 हो गई है। 

chat bot
आपका साथी