पीएम मोदी 7 अगस्त को मध्य प्रदेश में पीएमजीकेएवाई के लाभार्थियों के साथ करेंगे बातचीत, अन्न महोत्सव का आयोजन

मध्य प्रदेश में 7 अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना(PMGKAY) के अंतर्गत बड़ा अन्न उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। PMGKAY का यह कार्यक्रम प्रदेश की सभी 25 हजार 435 उचित मूल्य दुकानों पर होगा। पीएम मोदी करेंगे इसका शुभारंभ।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:23 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:26 AM (IST)
पीएम मोदी 7 अगस्त को मध्य प्रदेश में पीएमजीकेएवाई के लाभार्थियों के साथ करेंगे बातचीत, अन्न महोत्सव का आयोजन
मध्य प्रदेश में 7 अगस्त को मनाया जाएगा अन्न उत्सव।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 अगस्त, 2021 को मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह 11 बजे बातचीत करेंगे। इस योजना के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक गहन अभियान चलाया जा रहा है ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति छूट न जाए। प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सूचित किया गया कि मध्य प्रदेश 7 अगस्त, 2021 को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दिवस के रूप में मनाएगा। PMGKAY के तहत, मध्य प्रदेश में 4.83 करोड़ लाभार्थियों को 25,000 से अधिक उचित मूल्य की दुकानों से मुफ्त राशन मिल रहा है।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, त्रिपुरा, हरियाणा और गोवा राज्यों के खाद्य क्षेत्र के मंत्री और अधिकारी भी भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयासों पर जोर देते हुए कहा कि अतीत में जब देश पर इतना बड़ा संकट आया, तो देश की सारी व्यवस्थाएं बुरी तरह से हिल गईं, लेकिन आज भारत में हर नागरिक इस महामारी से पूरी ताकत से लड़ रहा है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि डबल इंजन सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि गरीबों, दलितों, पिछड़े, आदिवासियों के लिए बनाई गई योजनाओं को तेजी से लागू किया जाए। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात में प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को संबोधित किया और कहा कि इस योजना ने गरीबों की चिंताओं को कम किया है और उनका आत्मविश्वास बढ़ाया है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आज गुजरात के लाखों परिवारों को मुफ्त राशन बांटा जा रहा है। यह मुफ्त राशन वैश्विक महामारी के इस समय में गरीबों की चिंताओं को कम करता है और उनका आत्मविश्वास बढ़ाता है। प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना एक खाद्य सुरक्षा कल्याण योजना है जिसकी परिकल्पना प्रधान मंत्री द्वारा COVID-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने में सहायता प्रदान करने के लिए की गई थी।

गुरुवार को पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न महोत्सव का आनलाइन शुभारंभ किया। अपने संबोधन में टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय हाकी टीम के शानदार प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए पीएम ने कहा कि जब हमारे युवा गोल पर गोल दागकर भारत के लिए नई सिद्धियां प्राप्त कर रहे हैं, तो कुछ लोग राजनीतिक स्वार्थ में 'सेल्फ गोल' (आत्मघाती गोल) करने में लगे हैं। जनता ऐसी देशहित विरोधी राजनीति की बंधक नहीं बन सकती है।

chat bot
आपका साथी