भारतीय उच्चायुक्तों और राजदूतों से आज बात करेंगे पीएम मोदी, कारोबार जगत से जुड़ी हस्तियां भी रहेंगी मौजूद

पीएम मोदी की इस चर्चा का उद्देश्य भारत की निर्यात संभावनाओं को विस्तार देना है। इस संवाद के माध्यम से सभी संबंधित पक्षों को वैश्विक मांग की पूर्ति के लिए स्थानीय संसाधनों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 01:45 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 05:23 AM (IST)
भारतीय उच्चायुक्तों और राजदूतों से आज बात करेंगे पीएम मोदी, कारोबार जगत से जुड़ी हस्तियां भी रहेंगी मौजूद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो ।

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भारतीय उच्चायुक्तों और राजदूतों से बात करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये होने वाली इस चर्चा में कारोबार जगत से जुड़ी हस्तियां भी मौजूद रहेंगी। गुरुवार को आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी निर्यात बढ़ाने की संभावनाओं और वैश्विक कारोबार में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। इस चर्चा का उद्देश्य भारत की निर्यात संभावनाओं को विस्तार देना है। इस संवाद के माध्यम से सभी संबंधित पक्षों को वैश्विक मांग की पूर्ति के लिए स्थानीय संसाधनों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

वाणिज्य मंत्री एवं विदेश मंत्री भी इस चर्चा में हिस्सा लेंगे। 20 से ज्यादा विभागों के सचिव, राज्य सरकारों के अधिकारी, निर्यात संवर्धन काउंसिल और कामर्स चैंबर्स के सदस्य भी चर्चा में मौजूद रहेंगे।

9 अगस्त को यूएनएससी की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी

वहीं, गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम मोदी 9 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में समुद्री सुरक्षा पर एक ओपन डिस्कशन की वर्चुअल माध्यम से अध्यक्षता करेंगे। इसका विषय ‘समुद्री सुरक्षा बढ़ाना-अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के रखरखाव के लिए एक मामला’ होगा। उन्होंने आगे कहा कि हमारी अध्यक्षता के तहत, हम अपने चुने हुए तीन मुख्य क्षेत्रों पर हस्ताक्षर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं: समुद्री सुरक्षा, शांतिरक्षक अभियान और आतंकवाद रोधी उपाय।

chat bot
आपका साथी