गोवा में शत प्रतिशत लागू हुईं कल्याणकारी योजनाएं, पीएम बोले- मुफ्त राशन मुहैया कराने में सबसे आगे

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा प्रमोद जी की टीम ईमानदारी से गोवा को उसी विश्वास के साथ नई ऊंचाईयां दे रही है जिस विश्वास के साथ मेरे मित्र स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर जी ने गोवा को आगे बढ़ाया था।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 01:31 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 01:31 PM (IST)
गोवा में शत प्रतिशत लागू हुईं कल्याणकारी योजनाएं, पीएम बोले- मुफ्त राशन मुहैया कराने में सबसे आगे
मुफ्त राशन मुहैया कराने में गोवा ने हासिल किया 100 फीसदी का लक्ष्य

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गोवा में सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन की सराहना की और कहा कि राज्य सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाओं को शत प्रतिशत लागू किया है। 'आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम' को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गोवा ने गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने में 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया। राज्य ने पहले ही 100 प्रतिशत पहली खुराक टीकाकरण पूरा कर लिया है। भारत ने खुले बनने का लक्ष्य रखा है।

पीएम मोदी ने कहा कि गोवा ने खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) के लक्ष्य को हासिल किया है। भारत ने हर घर को बिजली से जोड़ने का लक्ष्य रखा, जिसे गोवा ने वह हासिल किया। हर घर जल मिशन के तहत, गोवा इस उपलब्धि को हासिल करने वाला पहला राज्य बन गया। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुविधा और सम्मान के लिए गोवा कई सरकारी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू कर रहा है। शौचालय, उज्ज्वला गैस कनेक्शन या जन धन बैंक खाते हों गोवा ने महिलाओं को ये सुविधाएं प्रदान करने में बहुत अच्छा काम किया है।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा, 'प्रमोद जी की टीम ईमानदारी से गोवा को उसी विश्वास के साथ नई ऊंचाईयां दे रही है जिस विश्वास के साथ मेरे मित्र स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर जी ने गोवा को आगे बढ़ाया था। आज गोवा नए सिरे से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि गोवा में विकसित किए जा रहे बुनियादी ढांचे से किसानों, पशुपालकों और मछुआरों की आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा इस साल ग्रामीण बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए गोवा के फंड को पहले की तुलना में पांच गुना बढ़ाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आत्मानबीर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम के लाभार्थियों और हितधारकों के साथ बातचीत की। इस मौके पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद थे। स्वयंपूर्ण गोवा की पहल 1 अक्टूबर, 2020 को शुरू की गई थी। इस कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार के एक अधिकारी को 'स्वयंपूर्णा मित्र' के रूप में नियुक्त किया जाता है।

chat bot
आपका साथी