पीएम मोदी ने की ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता और आपूर्ति की समीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता और आपूर्ति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। पीएम को बताया गया कि सरकार कोविड के प्रबंधन में प्रयुक्त होने वाली दवाओं की आपूर्ति पर भी सक्रिय रूप से निगरानी रख रही है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:21 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:39 PM (IST)
पीएम मोदी ने की ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता और आपूर्ति की समीक्षा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

नई दिल्ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता व आपूर्ति पर एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। पीएमओ ने बताया कि कोरोना की पहली लहर के चरम पर देश में आक्सीजन की आपूर्ति के मुकाबले इस समय देश में आक्सीजन की आपूर्ति तीन गुना है। वहीं पिछले कुछ हफ्तों में रेमडेसिविर समेत सभी दवाइयों के उत्पादन में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

बैठक में बताया गया कि राज्यों को अच्छी मात्रा में दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं और केंद्र उनके उत्पादन में वृद्धि और सभी तरह की मदद उपलब्ध कराने के लिए लगातार उत्पादकों के संपर्क में है। केंद्र सरकार कोरोना के साथ-साथ म्यूकोर्माइकोसिस के प्रबंधन में इस्तेमाल की जा रही दवाओं की सक्रियता से निगरानी कर रही है।

मोदी ने कहा कि भारत में बेहद वाइब्रेंट दवा उद्योग है और सकार सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उसके साथ करीबी समन्वय से काम कर रही है। बैठक में प्रधानमंत्री को रेलवे और वायुसेना द्वारा आक्सीजन की ढुलाई, आक्सीजन कंसंट्रेटर्स व सिलेंडरों की खरीद और देश में लगाए जा रहे संयंत्रों के बारे में जानकारी भी दी गई।

PM Narendra Modi chaired a high-level meeting to review the availability & supply of oxygen & medicines today. PM was briefed that Govt is actively monitoring the supply of drugs being used in the management of Covid as well Mucormycosis: PMO pic.twitter.com/k3RRcAPktL

— ANI (@ANI) May 12, 2021

राज्यों से विमर्श और फैसले के लिए प्रधानमंत्री ने गठित किए हैं 11 सशक्त समूह

ज्ञात हो कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को अंजाम देने में जुटे केंद्र सरकार के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 सशक्त समूह बनाए हैं, जो अलग-अलग विषयों पर राज्यों के साथ विचार-विमर्श कर तत्काल फैसला ले रहे हैं। साथ ही उन्हें यह भी निर्देश दिया गया है कि जरूरत के अनुसार देश-विदेश से कोविड के खिलाफ जरूरी वस्तुओं की खरीद को किसी भी कानूनी बंधन या औपचारिकताओं से दूर रखा जाए। यह देखा जाए कि बाजार में कहां वह वस्तु उपलब्ध है और कौन जल्द से जल्द उसकी डिलीवरी दे सकता है। वस्तु का सिर्फ आर्डर ही नहीं दिया जाए बल्कि एडवांस भी दिया जाए।

कोविड के लिए जरूरी वस्तुओं की खरीद में नियम की बाधा नहीं

अधिकारी का कहना है कि पिछले दिनों विदेश से खरीदे जा रहे टैंकर, आक्सीजन प्लांट, कंसंट्रेटर्स, अन्य उपकरण और दवा जैसे हर मामले में सरकार ने तत्काल फैसला लिया। इसके लिए वित्त मंत्रालय तक जाने की जरूरत नहीं। प्रंबधन से जुड़े एक अन्य अधिकारी के अनुसार विदेश में भारतीय राजदूतों को लेटर आफ क्रेडिट दे दिया गया है और उन्हें कहा गया है कि व्यक्तिगत स्तर पर यह देखें कि जरूरी सामान जल्द भारत पहुंचे और भारत में बैठे अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि राज्यों तक सामान पहुंचे। प्रधानमंत्री के स्तर से सभी वरिष्ठ अधिकारियों और मंत्रियों को निर्देश है कि संवेदनशील रहते हुए तत्काल फैसला लें और क्रियान्वयन भी सुनिश्चित कराएं।

chat bot
आपका साथी