Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर के 91वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री मोदी ने बधाई देते हुए कही ये बात

Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई।
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 11:57 AM (IST) Author: Pooja Singh

नई दिल्ली, एएनआइ। Lata Mangeshkar Birthday: अपनी आवाज से लोगों को दीवाने वाली कोकिला के नाम से मशहूर सिंगर लता मंगेशकर का आज जन्मदिन है। इस खास मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें मुबारकबाद दी है। कोकिला आज अपना 91वां जन्मदिन मना रही हैं। पीए मोदी के साथ-साथ सिनेमा जगत के कलाकारों ने भी उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मै बहुत सौभाग्यसाली हूं कि मुझे हमेशा लता जी का स्नेह और आशीर्वाद मिलता है। पीएम मोदी ने लता जी को देश की पहचान बताया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी प्रत्येक वर्ष लता मंगेशकर के जन्मदिन पर बधाई देते हैं। 

28 सितंबर को इंदौर में हुआ जन्म

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ। लता की आवाज के देश में अअपना जादू बिखेरा है। देश-दुनिया में उनकी फैन हैं। गायकी के क्षेत्र में वह कई सम्मान भी पा चुकी हैं। गायिकी क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के लिए भारत रत्न, पद्म विभुषण, पद्म भूषण और दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

13 साल की उम्र में पिता को खो दिया

लता ने अपने जीवन में कई उपलब्धियों हासिल की है। हालांकि बचपन में उन्हें काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा था। जब वह मात्र 13 साल की थीं तभी दिल का दौरा पड़ने से उनके पिता का निधन हो गया था। गायन के क्षेत्र में लाने वाले  लता के पिता के दोस्त मास्टर विनायक रहे हैं।

लोकल ट्रेन पकड़कर जाती थी स्टूडियों

वैसे तो लता ने सिनेमा जगत में बहुत गीत गाए हैं, लेकिन कुछ गीत लोगों को जुबान पर हमेशा रहते हैं।  40 के दशक में लता मंगेशकर ने फिल्मों में गाना शुरू किया था उस दौरान वह लोकल ट्रेन पकड़कर स्टूडियों जाती थी। इस दौरान उन्हें किशोर कुमार भी मिलते हैं। किशोर कुमार के साथ भी उन्होंने बहुत गीत गाए हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.