PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव,आने वाली है आठवीं किस्त; ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम

पीएम किसान योजना की अब 8वीं किस्त आने का इंतजार है। (फाइल फोटो)

पीएम किसान योजना की अब 8वीं किस्त आने का इंतजार है। इस योजना के तहत अबतक करीब 33 लाख फर्जी लाभार्थी पाए जाने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। जिन आवेदकों के भुगतान को रोका गया है। किस्त आने से पहले ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम।

Sanjeev TiwariSun, 28 Feb 2021 09:13 AM (IST)

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत अब तक किसानों को दो-दो हजार रुपये की 7 किस्‍तें मिल चुकी हैं। अब 8वीं किस्त आने का इंतजार है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है, जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है। देश के किसानों की आय को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2018 में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)की शुरुआत की थी। अब तक इस योजना से 11 करोड़ से अधिक किसानों को जोड़ा जा चुका है।

इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है. यह राशि किसानों के खाते में हर चार माह के अंतराल पर 2,000 रुपये की किस्तों के रूप में भेजी जाती हैं। नाम कैसे चेक करें।

अबतक करीब 33 लाख फर्जी लाभार्थी 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने कई राज्यों के 5911788 आवेदकों के भुगतान के पैसे को रोक दिया है। इस योजना के तहत अबतक करीब 33 लाख फर्जी लाभार्थी पाए जाने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। जिन आवेदकों के भुगतान को रोका गया है उनके कागजात संदिग्ध पाए गए है जिसके बाद यह भुगतान रोकने का फैसला लिया गया है। इन अयोग्य लाभार्थियों के खाते में 2,326 करोड़ रुपए भेजे जा चुके हैं। अब सरकार इनसे वसूली कर रही है। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त के पैसे आने का इंतजार कर रहे है तो आपको भी लिस्ट में आप अपना नाम चेक करना चाहिए।

...तो आपको नहीं मिलेगी पीएम किसान योजना का लाभ

-अगर आपने पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है, तो आप यह अवश्य जांच लें कि आप इस योजना के लिए पात्रता की सभी शर्तें पूरी करते हैं अथवा नहीं।

-ऐसे किसान जिन्होंने पीएम किसान योजना के तहत अपनी संस्था की जमीन का ब्यौरा दिया है, वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

- जिस कृषि भूमि का आपने योजना के तहत ब्यौरा दिया है, वह किसी और के नाम पर है, तब आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

- यदि कोई किसान खेती करता है, लेकिन कृषि भूमि उसके नाम पर न होकर उसके किसी परिवार के सदस्य के नाम पर है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

-अगर कोई किसान किराए की जमीन पर खेती करता है, तो वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

-10,000 रुपये से अधिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

- अगर कोई किसान कभी भी किसी तरह के संवैधानिक पद पर रहा है, तो वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

- यदि किसी व्यक्ति ने पिछले वर्ष में आयकर रिटर्न भरा है, तो वह भी इस योजना का लाभ उठाने का अधिकारी नहीं है।

कैसे चेक करें आठवीं किस्त का स्टेटस

-किसान सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट ओपन करें।

-इस वेबसाइट में 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें।

-इस सेक्शन में जाकर आप लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।

-इसके बाद आपको अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरना होगा।

- इसके बाद 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी।

-इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं।

अगर रजिस्ट्रशन कराना हो तो कैसे कराएं

पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन करा सकते हैं। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, नहीं तो ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए...

-https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं।

-‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।

-इसके बाद आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।

-आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी।

-इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

हेल्पलाइन पर भी ले सकते हैं जानकारी

किसान पीएम किसान हेल्पलाइन से भी जानकारी ले सकते हैं और कोई समस्या हो तो शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401 भी है। पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.