पेट्रोल-डीजल की कीमतें निकाल रही जनता का तेल, उत्पादन कंपनियां रहीं पैसों में खेल

नई दिल्ली [जेएनएन]। पिछले करीब 15 दिनों से तेल की बढ़ती कीमतें जनता का 'तेल निकाल' रही हैं। पेट्रोल की कीमत 80 रुपये को पार कर चुकी है तो डीजल की कीमत 72 के पार है। लगातार बढ़ती कीमतों परेशान जनता सरकार से टैक्स घटाने की मांग करने लगी है ताकि कुछ राहत मिल सके। वहीं, विपक्ष बढ़ती कीमतों के विरोध में बंद बुला चुका है। हालांकि, यह खास सफल नहीं रहा।

लगातार महंगा होता तेल जनता को भले भारी पड़ रहा हो लेकिन कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें इन बढ़ती कीमतों से चांदी कूटने का मौका मिल रहा है। पिछले दिनों सरकार ने संसद में बताया था कि साल 2017 से लेकर 2018 तक ही सरकारी कंपनियां करीब 12 लाख करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी हैं। इस आंकड़े में प्राइवेट तेल कंपनियों का मुनाफा शामिल नहीं है। क्योंकि सरकार ने ये भी बताया कि वह निजी तेल कंपनियों की कमाई का हिसाब नहीं रखती। तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत राय ने मानसून सत्र के दौरान पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से इस बारे में सवाल पूछा था। 

कितना कमाती हैं कंपनियां?

आपके मन में कई बार सवाल आता होगा कि आखिर पेट्रोल-डीजल की कीमत तय कैसे होती है। तो तेल की कीमत की शुरूआत होती है कच्चे तेल की खरीद से। कच्चे तेल की खरीद के बाद एंट्री टैक्स, ट्रांसपोर्टेशन, एक्साइज ड्यूटी (केंद्रीय कर), वैट (राज्य द्वारा लगाया जाने वाला कर), और कंपनियों का मुनाफा जोड़कर प्रति लीटर तेल की कीमत तय होती है। तेल कंपनियों को प्रति लीटर करीब 3 रुपये का मुनाफा होता है। और इसी मुनाफे से साल 2017-18 में सिर्फ सरकारी तेल कंपनियों ने 12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है। 

किसने कितनी कमाई की?

वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान सरकारी तेल एवं गैस कंपनियों की कमाई का पेट्रोलियम मंत्रालय ने जो ब्यौरा उपलब्ध कराया है उसके मुताबिक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस दौरान 509,842 करोड़ का कारोबार और 21,346.00 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। इसी तरह भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 277,162.23 करोड़ का कारोबार और 7,919.34 करोड़ का मुनाफा, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 244,085.12 करोड़ और 6357.07 करोड़, तेल और प्राकृतिक गैस निगम ने 85004.00 और 19945.00 करोड़ का मुनाफा कमाया। वहीं गेल ने 53690 करोड़ का कारोबार और 4618.00 रुपये का मुनाफा कमाया। मंगलौर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड, चेन्नई पेट्रोलियम कारपोरेशन, ऑयल इंडिया लिमिटेड, बामर लॉरी एंड कंपनी लिमिटेड और इंजीनियरिंस इंडिया लिमिटेड ने भी अच्छा-खासा कारोबार और मुनाफा अर्जित किया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.