Hike in Petrol, Diesel prices: राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत आठ राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये के पार

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के तत्कालीन दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये के भाव के आधार पर पेट्रोल व डीजल की दरें रोजाना निर्धारित करती हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल 27 पैसे और डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा किया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:21 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:21 PM (IST)
Hike in Petrol, Diesel prices: राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत आठ राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये के पार
पेट्रोल 27 पैसे और डीजल 28 पैसे प्रति लीटर और हुआ महंगा।

नई दिल्ली, एजेंसी। दाम में हर बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल का नया रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को दाम बढ़ाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर दूसरा केंद्र शासित प्रदेश और बेंगलुर तीसरा मेट्रो शहर बन गया, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंच गया है।

पेट्रोल 27 पैसे और डीजल 28 पैसे प्रति लीटर हुआ महंगा

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल 27 पैसे और डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा किया है। इसे मिलाकर अब तक छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में पेट्रोल का भाव 100 रुपये के मनोवैज्ञानिक स्तर के ऊपर जा पहुंचा है। इन राज्यों में राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक शामिल हैं। वहीं, लद्दाख के बाद जम्मू-कश्मीर में भी पेट्रोल शुक्रवार से 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर बिक रहा है।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल व डीजल की दरें रोजाना निर्धारित करती हैं

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के तत्कालीन दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये के भाव के आधार पर पेट्रोल व डीजल की दरें रोजाना निर्धारित करती हैं। हालांकि शुक्रवार को सात सप्ताह से कम समय में हुई 26वीं बढ़ोतरी में से अधिकांश एक दिन छोड़कर अगले दिन की गई हैं।

नई दिल्ली में पेट्रोल 96.93 रुपये प्रति लीटर के साथ रिकॉर्ड उच्च स्तर पर

शुक्रवार की बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली में पेट्रोल 96.93 रुपये प्रति लीटर के साथ रिकॉर्ड उच्च स्तर पर था, वहीं डीजल 87.69 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड पर बिक रहा था। बेंगलुर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत शुक्रवार को 100.17 रुपये और डीजल की 92.97 रुपये प्रति लीटर थी। इससे पहले 29 मई को मुंबई और पिछले हफ्ते हैदराबाद में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार गया था।

chat bot
आपका साथी