कोरोना से मरने वालों के स्वजनों को चार लाख मुआवजा देने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई याचिका

याचिका में मांग की गई है कि केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश दिया जाए कि वे कोरोना से मरने वालों के स्वजनों को चार लाख रुपये मुआवजा या अनुग्रह राशि दें। राज्य सरकारों को निर्देश दिया जाए कि वे आपदा पीड़ित परिवारों की देखभाल के दायित्व का निर्वाह करें।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:43 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:43 PM (IST)
कोरोना से मरने वालों के स्वजनों को चार लाख मुआवजा देने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई याचिका
यह याचिका वकील रीपक कंसल ने दाखिल की है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल हुई है, जिसमें कोरोना से मरने वालों के स्वजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा या अनुग्रह राशि दिए जाने की मांग की गई है। यह याचिका वकील रीपक कंसल ने दाखिल की है।

याचिका में आपदा प्रबंधन कानून के तहत जारी केंद्र सरकार के पत्र का हवाला देते हुए मरने वालों के स्वजनों को मुआवजा देने की मांग की गई है। याचिका में यह भी कहा गया है कि राज्य सरकारों को निर्देश दिया जाए कि वे कोरोना से मरने वालों के स्वजनों को मृत्यु प्रमाणपत्र या अन्य दस्तावेज जारी करें, जिसमें मृत्यु का कारण बताया जाए।

याचिका में मांग की गई है कि केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश दिया जाए कि वे कोरोना से मरने वालों के स्वजनों को चार लाख रुपये मुआवजा या अनुग्रह राशि दें। राज्य सरकारों को निर्देश दिया जाए कि वे आपदा पीड़ित परिवारों की देखभाल के अपने दायित्व का निर्वाह करें।

बता  दें कि भारत में कोरोना संक्रमण से लाखों लोगों की जान चली गई है।  बीते 24 घंटों में कोरोना के मामलों की बात करें तो केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार 3,26,098 नए मामले सामने आए हैं। पिछले पांच दिनों में चौथी बार ऐसा हुआ है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए मामलों से ज्यादा रही है। बीते 24 घंटों में 3,53,299 लोगों ने कोरोना को मात दी है। वहीं इस दौरान मौत का आंकड़ा भी 4000 से नीचे आ गया है। बीते एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण से 3,890 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही कोरोना महामारी को मात दे चुके लोगों का आंकड़ा भी दो करोड़ को पार कर गया है।

chat bot
आपका साथी