Pariksha Pe Charcha 2021: मोदी से परीक्षा पे चर्चा में इस बार जुड़ेंगे दुनिया भर के छात्र, आप भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस सहित कई देशों के छात्र करा रहे है रजिस्ट्रेशन (फाइल फोटो)

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए परीक्षा पे चर्चा के आयोजन को वैसे तो इस बार ऑनलाइन ही रखा गया है। बावजूद इसके तकनीक की मदद से एक ऐसा वर्चुअल ऑडिटोरियम बनाने की तैयारी है जो कार्यक्रम को ऑफलाइन जैसा अहसास कराए।

Sanjeev TiwariMon, 01 Mar 2021 09:31 PM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छात्रों के साथ मार्च में प्रस्तावित परीक्षा पे चर्चा का कार्यक्रम अब अकेले भारतीय बच्चों तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि दुनिया भर के छात्रों को इसमें शामिल होने का मौका मिलेगा। कई देशों के छात्रों की मांग पर यह फैसला लिया गया है। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया जैसे दर्जनों देशों के छात्र भी शामिल हैं, जो कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 14 मार्च तक है।

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए परीक्षा पे चर्चा के आयोजन को वैसे तो इस बार ऑनलाइन ही रखा गया है। बावजूद इसके तकनीक की मदद से एक ऐसा वर्चुअल ऑडिटोरियम बनाने की तैयारी है, जो कार्यक्रम को ऑफलाइन जैसा अहसास कराए। तकनीकी विशेषज्ञों की उच्च स्तरीय टीम इसकी तैयारी में जुटी है।

 परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को भगाने की टिप्स भी लेंगे छात्र

शिक्षा मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक परीक्षा पे चर्चा के इस कार्यक्रम में इस बार दुनिया भर के छात्र शामिल होंगे, जो प्रधानमंत्री मोदी से परीक्षा और पढ़ाई से जुड़े सवाल पूछ सकेंगे। साथ ही परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को भगाने की टिप्स भी लेंगे। इस दौरान पीएम से करीब 25 सवाल पूछे जाएंगे। पीएम मोदी का छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा का यह चौथा साल है।

एक्जाम वॉरियर्स का दूसरा भाग होगा जारी

छात्रों से परीक्षा पर चर्चा से पहले पीएम मोदी की परीक्षा पर आधारित पुस्तक एक्जाम वॉरियर्स के दूसरे भाग को भी जारी करने की योजना है। इस पुस्तक का पहला भाग 2018 में आया था। इसमें पीएम ने छात्रों को अच्छे अंक लाने सहित पढ़ाई के दौरान खुद की फिट रखने के टिप्स दिए हैं। माना जा रहा है कि नई किताब में पीएम ने पढ़ाई और कौशल से जुड़े कुछ नए टिप्स दिए होंगे।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

सबसे पहले https://innovateindia.mygov.in पर जाएं। 

वेबसाइट पर जाने के बाद ppc-2021 पर क्लिक करें। 

यहां पेज पर ऊपर दाएं तरह दिए गए भाग लें/ Participate बटन पर क्लिक करें।

मांगी गई जानकारी भरकर अपना पंजीकरण पूरा करें।

शिक्षक लॉगिन के माध्यम से भागीदारी

शिक्षक लॉगिन का चयन शिक्षकों द्वारा उन छात्रों की भागीदारी लिए किया जा सकता है, जिनके पास इंटरनेट या ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर नहीं है।

एक शिक्षक लॉगिन के जरिए एक या एक से अधिक छात्रों (एक समय में एक) की प्रविष्टियों का सही विवरण जमा करने में सक्षम होंगे।

'शिक्षक के माध्यम से भाग लेने' वाले टैब पर क्लिक करने पर शिक्षक अपने द्वारा भेजे गए सभी प्रविष्टियों की स्थिति को देखने में सक्षम होंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.