पाक ने सुबह शांति का वादा कर शाम को दागा स्नाइपर शॉट, लांस नायक शहीद

शहीद की पहचान लांस नायक एंटनी सेबेस्टियन केएम निवासी केरल और घायल जवान की पहचान मारी मुथु डी के रूप में हुई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 11:30 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 07:24 AM (IST)
पाक ने सुबह शांति का वादा कर शाम को दागा स्नाइपर शॉट, लांस नायक शहीद
पाक ने सुबह शांति का वादा कर शाम को दागा स्नाइपर शॉट, लांस नायक शहीद

 जम्मू, जागरण न्यूज नेटवर्क। पाकिस्तान भरोसे लायक नहीं, यह उसने फिर साबित कर दिया। सोमवार दोपहर को जम्मू के आरएसपुरा में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग में शांति बनाए रखने का वादा करने के सिर्फ सात घंटे बाद ही पाकिस्तान ने पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में फिर स्नाइपर शॉट दागे। इसमें फायरिंग में लांस नायक शहीद गए। जबकि एक अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। 

इसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिसमें पाक सेना को भारी नुकसान होने की सूचना है। इससे बौखलाए पाकिस्तान ने रात दस बजे राजौरी जिले की नौशहरा के लाम सेक्टर में भारी गोलाबारी शुरू कर दी।शहीद की पहचान लांस नायक एंटनी सेबेस्टियन केएम निवासी केरल और घायल जवान की पहचान मारी मुथु डी के रूप में हुई है।

 सितंबर में जवान शहीद होने के बाद पहली फ्लैग मीटिंग
पाकिस्तान के आग्रह पर आरएसपुरा के सुचेतगढ़ की आक्ट्राय पोस्ट पर सुबह 11 बजे से 12 बजे तक दोनों देशों के बीच सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग हुई। रामगढ़ में 18 सितंबर को सीमा सुरक्षा बल के जवान नरेंद्र कुमार की शहादत के बाद यह पहली फ्लैग मीटिंग थी।

बैठक में सीमा सुरक्षा बल ने रामगढ़ में बैट हमले और लगातार दागे जा रहे स्नाइपर शॉट पर कड़ा एतराज जताया था। सीमा सुरक्षा बल ने रेंजर्स को कई सुबूत सौंपे। लेकिन पाकिस्तान हमेशा की तरह मुकर गया। इस दौरान पाकिस्तान से यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि सूरज ढलने के बाद कोई भी हथियारबंद इंसान सीमा के पास न आए।

बैठक में तय किया गया कि सीमा पर छोटे मोटे विवाद मिल बैठ कर बातचीत से सुलझाए जाएंगे। इस दौरान दोनों ओर के सीमा प्रहरियों ने सीमा पर साफ सफाई, निमार्ण, मरम्मत कार्य करने में भी एक दूसरे से सहयोग करने का विश्वास दिलाया। वहीं, सीमा के दोनों ओर खेतों में कटाई के चलते शांति बनाए रखने का वादा किया गया।

फ्लैग मीटिंग में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व डीआइजी जम्मू सेक्टर पीएस धीमान और पाकिस्तान की ओर से प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विंग कमांडर अमजद हुसैन ने किया।

सात घंटे बाद फिर स्नाइपर हमला
फ्लैग मीटिंग में शांति का वादा करने वाले पाकिस्तान ने शाम करीब सात बजे पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में स्नाइपर शॉट दागे। स्नाइपर शॉट सीधे लांस नायक एंटनी सेबेस्टियन केएम और एक अन्य जवान मारी मुथु डी को लगे। दोनों को तुरंत सैन्य अस्पताल पहुंचाया गया, जहां दोनों जवानों को प्राथमिक उपचार के बाद सैन्य अस्पताल पुंछ रेफर कर दिया गया गया। वहां पहुंचने से पहले ही लांस नायक ने दम तोड़ दिया, जबकि घायल जवान मारी मुथु डी का उपचार जारी है।

छह दिन में चार शहीद
पिछले छह दिन में पाक सेना द्वारा सीमा पर दागे गए स्नाइपर शॉट में तीन जवान और सेना का एक पोर्टर शहीद हो चुके हैं। इसके साथ ही दो जवान भी घायल हुए हैं।

chat bot
आपका साथी