वैक्सीन के ताजा आंकड़ों पर बोला केंद्र- राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी मौजूद है 2.87 करोड़ से अधिक डोज

वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र सरकार ने ताजा जानकारी साझा की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 2.87 करोड़ से अधिक कोविड-19 टीके अभी भी उपलब्ध हैं। जानें और क्या बोली केंद्र सरकार।

Pooja SinghSat, 19 Jun 2021 01:11 PM (IST)
वैक्सीन के ताजा आंकड़ों पर बोला केंद्र- राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी मौजूद इतनी वैक्सीन

नई दिल्ली, पीटीआइ। वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र सरकार ने ताजा जानकारी साझा की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 2.87 करोड़ से अधिक कोविड-19 टीके अभी भी उपलब्ध हैं। साथ ही अगले तीन दिनों में 52.26 लाख से अधिक खुराक देने की जानकारी दी। मंत्रालाय ने बताया कि अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्र के माध्यम से मुफ्त चैनल और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी के माध्यम से 28,50,99,130 वैक्सीन खुराक प्रदान की गई हैं।

मंत्रालय ने कहा कि इसमें से अपव्यय सहित कुल खपत (consumption, including wastage) 25,63,28,045 खुराक है। मंत्रालय ने बताा कि इसके अलावा, 52,26,460 से अधिक वैक्सीन खुराक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पास है और अगले तीन दिनों में प्रदेशों को मिल जाएगी।

गौरतलब है कि 2019 के अंत में चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस संक्रमण ने दो-तीन महीने के अंदर ही पूरी दुनिया में तबाही मचाना शुरू कर दिया था। 11 मार्च 2020 को इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित किया था। अब तक इस घातक संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय वैक्सीन ही है। देश में इस साल जनवरी माह से शुरू कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तहत कोवैक्सीन व कोविशील्ड की खुराकें दी जा रही हैं। अब इन दोनों के साथ रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V भी शामिल हो गई है।

भारत में कोरोना की ताजा स्थिति

हालांकि, अब भारत में कोरोना संक्रमण के मामले कम दर्ज किए जा रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान 60,753 नए मामले सामने आए और 1,647 संक्रमितों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 74 दिनों बाद सबसे कम हैं। रिकवरी रेट बढ़कर 96.16 फीसद हो गया है और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.98 फीसद है

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.