2019 में सड़क हादसों में डेढ़ लाख से ज्यादा मौतें, शराब पीकर ड्राइविंग और मोबाइल के इस्तेमाल को केंद्र ने ठहराया जिम्मेदार

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 2019 में हादसों में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। यह इससे सालभर पहले के लगभग बराबर ही है। तेज गति से गाड़ी चलाने शराब पीकर ड्राइविंग मोबाइल का इस्तेमाल जैसे कारणों को हादसे के लिए जिम्मेदार ठहराया।

Neel RajputMon, 26 Jul 2021 10:40 PM (IST)
सड़क हादसों को लेकर कई मोर्चों पर जागरूकता अभियान चला रही सरकार

नई दिल्ली, प्रेट्र। सड़क हादसों को लेकर सरकार कई मोर्चों पर जागरूकता अभियान चला रही है। हालांकि तस्वीर बहुत ज्यादा नहीं सुधरी है। राज्यसभा में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की ओर से दिए गए जवाब के मुताबिक, 2019 में हादसों में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। यह इससे सालभर पहले के लगभग बराबर ही है। इस दौरान हादसों की संख्या में थोड़ी गिरावट दिखी। एक अन्य प्रश्न पर उन्होंने कहा कि राजमार्गों के किनारे से शराब की दुकानें हटाए जाने को लेकर सरकार के पास कोई डाटा नहीं है, क्योंकि यह राज्यों के अधिकार क्षेत्र में आने वाला विषय है।

हादसों की वजह

सरकार ने निर्धारित गति से तेजी गाड़ी चलाने, शराब पीकर गाड़ी चलाने, गलत लेन में जाने, ड्राइविंग के समय मोबाइल के इस्तेमाल और ड्राइवर के लापरवाही बरतने को हादसों के लिए जिम्मेदार बताया है।

उठाए जा रहे बचाव के कदम

सरकार ने सभी हाईवे पर दुर्घटना की संभावित जगहों की पहचान करने और गाड़ियों की गति नियंत्रण के लिए डिवाइस लगाने की बात कही है।

वर्ष सड़क हादसे मौत

2018 4,67,044 1,51,417

2019 4,49,002 1,51,113

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.