रूबी हुई थीं बॉडी शेमिंग का शिकार, अब बॉडीबिल्‍डंग के क्षेत्र में बनाया नाम

रुबी के कोच कार्तिक भी रूबी के दृढ़ संकल्प की सराहना करते हैं। वह बताते हैं कि रू‍बी आसानी से मिस इंडिया का खिताब जीतेंगी।

By Tilak RajEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 11:38 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 11:38 AM (IST)
रूबी हुई थीं बॉडी शेमिंग का शिकार, अब बॉडीबिल्‍डंग के क्षेत्र में बनाया नाम
रूबी हुई थीं बॉडी शेमिंग का शिकार, अब बॉडीबिल्‍डंग के क्षेत्र में बनाया नाम

चेन्नई, एएनआइ। तमिलनाडु की रूबी आज देश के लिए पदक जीतकर करोड़ों महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई हैं। हालांकि एक समय वो भी था, जब उन्‍हें वजन ज्‍यादा होने के कारण तरह-तरह के ताने सुनने को मिलते थे। रूबी के पति ने भी उनमें रुचि लेना कम कर दिया था। लेकिन उन्‍होंने इसे एक चुनौती की तरह लिया और आज एक अलग मुकाम पर पहुंच गई हैं।

छह साल के बच्‍चे की मां रूबी का वजन काफी ज्‍यादा था। इस वजह से उनके पति ने भी ताने मारने शुरू कर दिए थे। इससे रूबी को बुरा तो लगा, लेकिन उन्‍होंने इसे एक चुनौती की तरह लिया। उन्‍होंने बताया, 'मेरे पति ने मुझसे कहा कि वह मेरे वजन के कारण मुझमें रुचि खो रहे हैं। तब मुझे अहसास हुआ कि अपनी फिटनेस का ख्‍याल रखना है। इसके बाद मैंने पैदल चलना शुरू किया, जिससे मैंने अपना काफी वजन कम लिया। बेटे होने के बाद मेरे लिए यह काफी मुश्किल हो गया था। लेकिन मैंने अपना लक्ष्‍य तय कर लिया था और उसे हासिल करने के लिए कुछ भी करने को तैयार थी।'

उन्‍होंने बताया, 'हालांकि यह आर्थिक रूप से भी मुश्किल था, क्योंकि प्रशिक्षण के दौरान महंगी खुराक का उपभोग करना पड़ता है, लेकिन मैं अपने जुम्बा क्‍लास के साथ ही इसे मैनेज किया। मैंने बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में असम में पुरस्‍कार जीता। इससे पहले मैंने मिस चेन्‍नई का खिताब भी अपने नाम किया। मैं चाहती हूं कि राज्‍य सरकार मुझे और आगे बढ़ने में मदद करे। मैं दिखाना चाहती थी कि महिलाएं भी क्षेत्र में आगे बढ़ सकती हैं। मैंने खुद को साबित कर दिया है। मैं अपने राज्‍य से पहली महिला हूं, जिसने ऐसा किया है।

रुबी के कोच कार्तिक भी रूबी के दृढ़ संकल्प की सराहना करते हैं। वह बताते हैं कि रू‍बी आसानी से मिस इंडिया का खिताब जीतेंगी। उन्‍होंने कहा, 'मैंने 100 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित किया है, लेकिन वे कुछ महीनों के भीतर रुचि खो देती हैं। लेकिन इच्छाशक्ति रूबी खासियत है। मैंने उसके लिए एक साल तय किया लेकिन उसने छह महीने के भीतर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। मेरे अनुसार, वह आसानी से फिटनेस में मिस इंडिया का खिताब हासिल कर सकती है।

chat bot
आपका साथी