महाराष्‍ट्र में ओमिक्रोन के दो और केस सामने आए, देश में नए वैरिएंट के मामलों की संख्या बढ़कर 23 हुई

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दो और केस सामने आए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका से लौट एक 37 व्यक्ति और उसके 36 वर्षीय अमेरिकी रिटर्न मित्र में वायरस के नए वैरिएंट की पुष्टि की गई है।

Krishna Bihari SinghMon, 06 Dec 2021 07:46 PM (IST)
जम्मू में कटरा रेलवे स्टेशन पर कोविड-19 जांच के लिए अपनी बारी का इंतजार करते यात्री (PTI Photo)

नई दिल्ली, जेएनएन। मुंबई में सोमवार को ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित होने के दो और मामले सामने आने से महाराष्ट्र में एस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 10 और देश भर में संक्रमितों कुल संख्या 23 हो गई है। उधर एक दिन में 8,306 लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि के साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,46,41,561 हो गई। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 98,416 रह गई, जो 552 दिनों में सबसे कम है। देश में रविवार को एक दिन में ओमिक्रोन के 17 मामले सामने आए थे।

रोगियों में कोई लक्षण नहीं

दक्षिण अफ्रीका से मुंबई पहुंचे एक 37 वर्षीय व्यक्ति और उसकी 36 वर्षीय महिला मित्र, जो अमेरिका से आई है, दोनों ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं। महाराष्ट्र सरकार के अनुसार, दोनों रोगियों में कोई लक्षण नहीं दिखे और उन्हें फाइजर की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इन रोगियों के पांच उच्च-जोखिम और 315 कम-जोखिम वाले संपकरें का पता लगाया गया है। आगे की ट्रेसिंग चल रही है।

ऐसे बढ़ते गए मामले

देश में कर्नाटक में ओमिक्रोन पहले दो मामले सामने आए थे। इसके बाद गुजरात के जामनगर में और फिर मुंबई के डोंबिवली में एक और मामला सामने आया। रविवार को महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात मामले सामने आए, जिनमें से छह एक ही परिवार के थे। जयपुर में ओमिक्रोन के नौ मामलों की पुष्टि की गई।

एक दिन में 211 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को सुबह 8 बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, 211 ताजा मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,73,537 हो गई।

43 मेडिकल छात्र संक्रमित

तेलंगाना के करीमनगर जिले के बोम्माकल गांव में स्थित सी. आनंद राव इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज के 43 मेडिकल छात्र कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इसी तरह कर्नाटक के चिकमंगलुरु के सीगोडु गांव में एक आवासीय विद्यालय में कोरोना से संक्रमित छात्रों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है।

राज्यों को उपलब्ध कराई गई 139 करोड़ डोज

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्र द्वारा अब तक 139 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। राज्यों के पास अभी 21 करोड़ से अधिक डोज अप्रयुक्त बची हुई हैं।

पांच राज्यों में फैला ओमिक्रोन

मालूम हो कि नया वैरिएंट पांच राज्यों में फैल चुका है। ओमिक्रोन से संक्रमित होने वाले सभी लोग अफ्रीकी देशों से लौटे हैं या कहीं न कहीं उनके संपर्क में आए हैं। दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में जोखिम वाले देशों से लौटे और कोरोना संक्रमित पाए गए 12 लोगों को भर्ती कराया गया है। इन्हीं में से 37 वर्षीय एक शख्‍स में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन पाया गया है। यह व्‍यक्ति तंजानिया से लौटा था। इससे पहले गुजरात में शनिवार को कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का एक मामला पाया गया था।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.