ओमिक्रोन की दस्तक से देश में हड़कंप, अब तक सामने आए 23 मामले; जानें कहां कितने केस

Corona cases in India महाराष्ट्र में सोमवार को ओमिक्रोन के दो और मामले सामने आने के बाद देशभर में इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 23 हो गई है। हालांकि कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों की संख्या में कमी आई है।

Neel RajputTue, 07 Dec 2021 08:43 AM (IST)
महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सोमवार को 2 और मामले दर्ज

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक ने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया है। इस वैरिएंट के अब तक 23 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में सोमवार को ओमिक्रोन के दो और मामले सामने आने के बाद देशभर में इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 23 हो गई है। हालांकि कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों की संख्या में कमी आई है और हर दिन दस हजार से नीचे मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

राजस्थान में नौ मामले दर्ज

राजस्थान के जयपुर में ओमिक्रोन के नौ मामले सामने आए हैं। यहां एक परिवार के चार सदस्य हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से आए थे। इसके बाद उनके और उनके संपर्क में आए 34 लोगों के सैंपलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। रिपोर्ट में परिवार के चार सदस्य और उनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए। बाकी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कल जयपुर में ओमिक्रोन के दो संदिग्ध भी मिले थे। इनमें से एक युवती है जो अत्यधिक जोखिम वाले देश यूक्रेन से लौटी है। वहीं, जयपुर के आदर्श नगर में जिस परिवार के पांच सदस्य ओमिक्रोन पाजिटिव मिले थे, उनका एक और सदस्य कोरोना संक्रमित मिला है।

दिल्ली में भी एक केस आया सामने

दिल्ली में विदेश से लौटे और कोरोना संक्रमित पाए गए 12 लोगों के नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिग कराई गई थी, जिसकी रिपोर्ट सामने आने के बाद एक शख्स ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाया गया। यह शख्स तंजानिया से आया था उसके संपर्क में आए लोगों की भी तलाश की जा रही है।

गोवा में ओमिक्रोन के पांच संदिग्ध

गोवा में पांच नाविकों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिनमें एक-एक रूस और जार्जिया के नागरिक शामलि हैं।  इनमें ओमिक्रोन वैरिएंट के लक्षण भी देखने को मिले हैं। पांच नाविकों में से चार को क्वांरीटन किया गया है, जबकि एक को बंदरगाह पर आइसोलेशन में रखा गया है। सभी संदिग्धों के नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।

इससे पहले, शनिवार को गुजरात में एक मामला मिला था और उससे एक दिन पहले कर्नाटक में दो मामलों की पुष्टि हुई थी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.