ओडिशा के VSSUT ने सैनिटाइजेशन के लिए बनाया अल्ट्रावायलेट डिवाइस, ऐसे करेगा काम

डिवाइस का निर्माण संबलपुर जिले के बुरला में स्थित VSSUT के रोबोटिक्स क्लब द्वारा किया गया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 02:52 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 02:52 PM (IST)
ओडिशा के VSSUT ने सैनिटाइजेशन के लिए बनाया अल्ट्रावायलेट डिवाइस, ऐसे करेगा काम
ओडिशा के VSSUT ने सैनिटाइजेशन के लिए बनाया अल्ट्रावायलेट डिवाइस, ऐसे करेगा काम

भुवनेश्वर, पीटीआइ। ओडिशा में वीर सुरेंद्र साई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (VSSUT) ने सैनिटाइजेशन के लिए एक रोबोट-सहायक उपकरण का निर्माण किया है, जो लघु-तरंग पराबैंगनी किरणों का उपयोग करेगा। उन्होंने कहा कि यह कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलने से रोकने में एक सहायक उपकरण हो सकता है।

इसका निर्माण संबलपुर जिले के बुरला में स्थित VSSUT के रोबोटिक्स क्लब द्वारा किया गया है। युनिवर्सिटी के पब्लिक रिलेशन के प्रोफेसर इनचार्ज, प्रकाश चंद्र स्वैन ने कहा कि यह पराबैंगनी कीटाणुशोधन स्वच्छता बनाए रखने में उपयोगी हो सकती है। उन्होंने कहा कि रोबोट की मदद से यह डिवाइस शॉर्ट-वेव अल्ट्रवयलेट लाइट का उपयोग करके सतहों को निष्फल कर सकता है।

उन्होंने कहा, "यूवीआरएएस अस्पताल के कमरे, डॉक्टरों के चैंबर, ऑपरेशन थिएटर, गेस्ट रूम, रेस्तरां और मीटिंग स्पेस जैसे कीटाणुरहित क्षेत्रों में पराबैंगनी प्रकाश का उत्सर्जन करता है।" उन्होंने आगे कहा, "इस उपकरण में एक कैमरा है जो उस क्षेत्र का वास्तविक समय का वीडियो देता है जहां इसे सैनिटेशन के लिए लगाया जाएगा।

स्वैन ने कहा, "उपकरण हमारी समस्या का एक सही समाधान प्रदान करता है। पराबैंगनी प्रकाश रोगजनकों को लक्षित करता है और हवा कीटाणुरहित करने के लिए प्रभावी है। यह कुछ संक्रामक रोगों को फैलने से भी रोकता है।"

VSSUT के वाइस चांसलर अटल चौधरी के मार्गदर्शन में छात्रों ने एक स्वचालित हैंड सेनेटाइजर डिस्पेंसर भी तैयार किया है। यह संपर्क रहित और कम लागत वाला उपकरण भी है। प्रोफेसर ने कहा, "निकट भविष्य में, हमने लोगों और संगठनों को आपूर्ति करने के लिए इसके बड़े पैमाने पर उत्पादन किए जाने की योजना बनाई है।"

भारत में कोरोना के 8 लाख से ज्यादा मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के अब तक कुल 8,49,553 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 2,92,258 एक्टिव केस हैं, 5,34,621 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वहीं 22,674 लोगों की इससे मौत हो गई है। देश में एक दिन में COVID-19 के 28,637 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 551 लोगों की मौत हो गई है।  

chat bot
आपका साथी