विशेषज्ञ बोले कोरोना वायरस के हवां में फैलने से घबराने की नहीं जरुरत, लंबे समय तक पहने मास्क

कोरोना वायरस को सामने आई जानकारी की कोरोना वायरस हवा में फैलता हैं। अब एक्सपर्ट ने कहा है कि लोगों को इससे घबराने की जरुरत नहीं है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 03:03 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 03:03 PM (IST)
विशेषज्ञ बोले कोरोना वायरस के हवां में फैलने से घबराने की नहीं जरुरत, लंबे समय तक पहने मास्क
विशेषज्ञ बोले कोरोना वायरस के हवां में फैलने से घबराने की नहीं जरुरत, लंबे समय तक पहने मास्क

 हैदराबाद, पीटीआई। कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी की गई नई रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस हवा में फैलता है। अब इस पर एक्सपर्ट ने कहा कि  लोगों को नए शोध के निष्कर्षों से घबराने की जरूरत नहीं है कि कोरोना वायरस हवाई है क्योंकि अध्ययन 200 से अधिक वैज्ञानिकों के समूह द्वारा उद्धृत किया गया है, केवल यह बताता है कि यह हवा में 'कम से कम अस्थायी रूप से' हो सकता है और इसका मतलब यह नहीं है कि रोगजनक सभी पर उड़ रहे हैं और सभी को संक्रमित करेंगे।   

CSIR-Centre for Cellular and Molecular Biology (CCMB) के निदेशक राकेश मिश्रा ने आगे कहा कि इसका मतलब है, लोगों को अधिक समय तक मास्क पहनना चाहिए और अन्य सावधानी बरतते रहना चाहिए जैसे वायरस को दूर रखने के लिए शारीरिक दूरी का पालन करते है।

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के 239 वैज्ञानिकों के पत्र में इस बात के प्रमाण थे कि कोरोना वायरस हवाई है।

उसके आधार पर, डब्ल्यूएचओ को जो बताया जा रहा है, वह यह है कि वायरस कम से कम अस्थायी रूप से हवाई हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यह पांच माइक्रोन से कम आकार की छोटी बूंदों में यात्रा कर सकता है, जिसका अर्थ है कि यह लटक रहा होगा। बड़ी बूंद से अधिक समय तक हवा जो कुछ मिनटों में बस जाती है।

इसका मतलब था, छोटी बूंदें जब कोई व्यक्ति बोलता या सांस लेता है तो कुछ समय के लिए हवा में हो सकती है।इसलिए, लोगों को एक लंबी अवधि के लिए एक मास्क पहनना पड़ता है, भले ही कोई व्यक्ति (एक कमरा) छोड़ दिया हो या जब वे किसी स्थान पर जाते हैं, तो किसी के संभावित रूप से संक्रमित होने पर।

लेकिन, फिलहाल, ऐसा नहीं होगा, जहां तक ​​मैं देख रहा हूं, इस तरह के कुछ संशोधनों को छोड़कर दिशानिर्देशों में कोई बड़ा बदलाव और तनाव या आतंक होने की कोई खास जरूरत नहीं है कि वायरस सभी जगह उड़ रहा है और मिश्रा ने कहा, यह सभी को संक्रमित करेगा।

chat bot
आपका साथी