LoC के पास भारतीय चौकियों पर नहीं हुआ कोई हमला, पाकिस्तान ने 2453 बार किया सीजफायर का उल्लंघन

LoC के पास भारतीय चौकियों पर नहीं हुआ कोई हमला, पाकिस्तान ने 2453 बार किया सीजफायर का उल्लंघन
Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 08:12 AM (IST) Author: Manish Pandey

नई दिल्ली, एजेंसियां। नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास भारतीय चौकियों पर पाकिस्तानी बलों ने कोई हमला नहीं किया है। रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने शनिवार को संसद में यह भी कहा कि पाकिस्तानी सैनिक एलओसी पर संघर्ष विराम उल्लंघन से बाज नहीं आ रहे हैं। इस साल एक मार्च से सात सितंबर के बीच जम्मू क्षेत्र में एलओसी पर संघर्ष विराम उल्लंघन की 2453 घटनाएं हुई। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक मार्च से 31 अगस्त तक क्रॉस बार्डर फायरिंग की 192 घटनाएं हुई।

रक्षा राज्यमंत्री ने राज्यसभा में एक सवाल का उत्तर देते हुए बताया कि रक्षा मंत्रालय ने देश भर की सेना की कैंटीनों में केवल 'मेड इन इंडिया' उत्पादों की बिक्री के बारे में कोई फैसला नहीं लिया है। नाइक ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सशस्त्र बलों के 41 कर्मियों की मौत हुई और 22,353 संक्रमित हुए। अधिक स्पीड के कारण 2019 में 3.19 लाख सड़क दुर्घटनाएं पिछले साल देश में 4.49 लाख सड़क दुर्घटनाओं में से करीब 71 फीसद अधिक स्पीड के कारण हुई।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि 2019 में कुल 4,49,002 सड़क दुर्घटनाएं हुई। इनमें से 3,19,028 सड़क दुर्घटनाएं अधिक स्पीड के कारण हुई। एक अन्य सवाल के लिखित उत्तर में सिंह ने कहा कि विभिन्न कारणों से 210 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं में देरी हुई है। ऐसे कारणों में डेवलपर्स का खराब प्रदर्शन और भूमि अधिग्रहण में समस्या एवं नियमों की रुकावट आदि शामिल हैं। वन्य जीवों के गैरकानूनी व्यापार, शिकार के 1,256 मामले पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने बताया कि 2017 से 2019 के बीच वन्य जीवों के गैरकानूनी व्यापार और शिकार के कुल 1,256 मामले दर्ज किए गए। 2,313 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

पीएमकेवीवाई के अगले वर्जन की जांच कर रही है सरकार

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) 2.0 (2016-20) अगले साल 31 मार्च को समाप्त होने जा रही है। सरकार इसके अगले वर्जन की जांच कर रही है। कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री आरके सिंह ने शनिवार को लोकसभा में कहा कि कौशल विकास का राष्ट्रीय संस्थान स्थापित करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। प्रवासी कामगारों की आत्महत्या का जुटाया जा रहा है आंकड़ाश्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान प्रवासी मजदूरों की आत्महत्या पर सरकार राज्यों से सूचना एकत्र कर रही है। द्रमुक सांसद कनीमोरी ने इस संबंध में सवाल किया था।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.