आइएसआइएस की विचारधारा फैलाने वाले के खिलाफ NIA ने आरोप पत्र दाखिल

यह मामला अप्रैल में मदुरै में दर्ज किया गया था। अधिकारी ने बताया कि अब्दुल्ला खलीफा का शासन स्थापित करने के उद्देश्य से लोगों को भड़काने वाली पोस्ट फेसबुक पर साझा करता था। इससे देश की सुरक्षा एवं संप्रभुता को खतरा था।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 11:25 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 11:25 AM (IST)
आइएसआइएस की विचारधारा फैलाने वाले के खिलाफ NIA ने आरोप पत्र दाखिल
आइएसआइएस की विचारधारा फैलाने वाले के खिलाफ NIA ने आरोप पत्र दाखिल

चेन्नई, प्रेट्र। एनआइए ने बुधवार को चेन्नई की एक विशेष अदालत में प्रतिबंधित इस्लामिक समूह हिज्ब उत तहरीर (एचयूटी) के एक सदस्य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। उस पर अपने फेसबुक अकाउंट से भड़काऊ पोस्ट साझा करने और आतंकी संगठन आइएसआइएस की विचारधारा को बढ़ावा देने के आरोप हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के एक अधिकारी ने बताया कि तमिलनाडु के मदुरै निवासी अब्दुल्ला उर्फ श्रवण कुमार (31) को भारतीय दंड संहिता और अवैध गतिविधियां (निवारण) कानून (यूएपीए) की धाराओं के तहत आरोपित किया गया है।

यह मामला अप्रैल में मदुरै में दर्ज किया गया था। अधिकारी ने बताया कि अब्दुल्ला खलीफा का शासन स्थापित करने के उद्देश्य से लोगों को भड़काने वाली पोस्ट फेसबुक पर साझा करता था। इससे देश की सुरक्षा एवं संप्रभुता को खतरा था। वह तमिलनाडु में जिहाद के जरिये इस्लामिक स्टेट स्थापित करने के लिए सेना के गठन में दूसरे देशों से सहयोग मांग रहा था। अधिकारी ने कहा कि अब्दुल्ला एचयूटी का बेहद कट्टर सदस्य है। यह संगठन कई देशों में प्रतिबंधित है। वहीं, बताया गया था कि इस दौरान तलाशी के दौरान मोबाइल फोन, हार्ड डिस्क, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव, लैपटाप सहित 22 डिजिटल उपकरण और अपराध का संकेत देने वाली कई पुस्तिकाएं बरामद की गई थीं।

इससे पहले जुलाई महीने में एनआइए ने आइएस आतंकी समूह और कट्टरपंथी संगठन हिज्ब-उत-तहरीर की विचारधारा की कथित रूप से वकालत करने वाले एक चरमपंथी की फेसबुक पोस्ट से जुड़े मामले में तमिलनाडु के चार जिलों में छह स्थानों पर छापेमारी की थी। एनआइए के एक अधिकारी ने बताया था कि गिरफ्तार आरोपित अब्दुल्ला और उसके सहयोगियों के तंजावुर, मदुरै, थेनी और तिरुनेलवेली जिलों में स्थित आवासों की तलाशी ली गई।

chat bot
आपका साथी