नए वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी बोले- देश की सुरक्षा होगी मेरी पहली प्राथमिकता

नए वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने ये भी बताया कि वायुसेना में बहुत अधिक क्षमता है और वायुसेना के जवान भविष्य के युद्धों की तैयारी करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा सबसे अहम मुद्दा है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 11:25 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 11:37 AM (IST)
नए वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी बोले- देश की सुरक्षा होगी मेरी पहली प्राथमिकता
वायुसेना के नए प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेकराम चौधरी।(फोटो: प्रेट्र)

नई दिल्ली, एएनआइ। एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी देश के नए वायुसेना प्रमुख बन चुके हैं। वायुसेना प्रमुख बनने के बाद आज पहली बार उन्होंने देश की सुरक्षा और भारत को लेकर कई बातें कहीं। वायुसेना के नए प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेकराम चौधरी ने कहा कि देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि मेरी पहली प्राथमिकता वायुसेना का सही इस्तेमाल करते हुए देश की सुरक्षा सुनिश्चित करना होगी। उन्होंने कहा, सही ढ़ंग से ट्रेनिंग, उपलब्ध हथियारों और मैन पावर का समुचित उपयोग करके हम भविष्य में किसी भी युद्ध के लिए अच्छे से तैयार हो सकते हैं।

वायु सेना प्रमुख ने यह भी बताया कि वायुसेना में बहुत अधिक क्षमता है और इसमें अधिक सीखने और भविष्य के युद्धों की तैयारी करने में सक्षम होने की क्षमता है। एयर चीफ मार्शल विवेकराम चौधरी ने साथ ही कहा कि आत्मनिर्भरता की तरफ बड़े कदम उठाए जाएंगें जिससे हमें हर तरह से आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिले। पदभार संभालने के बाद उन्होंने कहा, भारत की संप्रभुता और अखंडता की किसी भी कीमत पर रक्षा की जाएगी। उन्होंने एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के रिटायर होने के बाद उनकी जगह ली।

सीमाओं पर स्थिति को नियंत्रण में रखने में वायुसेना की भूमिका और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के तरीकों पर उन्होंने कहा कि हमारे सभी वायु योद्धाओं में काफी संभावनाएं हैं, हमारे पास भविष्य के लिए तैयारी करने में सक्षम होने के लिए और अधिक सीखने की क्षमता है। उन्होंने कहा, 'सही ट्रेनिंग के माध्यम से, भविष्य में मिलने वाले और सभी मौजूदा उपकरणों का बेहतर इस्तेमाल करके हम अपने उपकरणों और जवानों का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। भविष्य के खतरों के लिए अच्छे से तैयार हो सकते हैं।'

नए वायुसेना प्रमुख ने कहा कि जमीन से हवा में मार करने वाले हथियार और कई अन्य उपकरण पाइपलाइन में हैं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारी सभी खरीद योजनाओं में ‘आत्मनिर्भर भारत’ का ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हमारे द्वारा उठाए जाने वाले कदम सभी को अच्छी तरह से पता हैं। हमने 83 एलसीए के लिए कान्ट्रैक्ट किया है और AMCA और LCA-Mk2 पाइपलाइन में हैं।

chat bot
आपका साथी