ब्रिटेन के बाद भारत में भी सामने आया कोरोना वायरस का नया वैरिएंट AY.4.2, जानें कितना खतरनाक है नया रूप

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट AY.4.2 के कुछ मामले जरूर सामने आए हैं लेकिन यहां स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। 25 अक्टूबर को आए ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के 12428 नए मामलों की पहचान की गई है। इस दौरान 356 मौतें हुई हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:42 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:27 AM (IST)
ब्रिटेन के बाद भारत में भी सामने आया कोरोना वायरस का नया वैरिएंट AY.4.2,  जानें कितना खतरनाक है नया रूप
ब्रिटेन के बाद भारत में मिला नया कोरोना वैरिएंट(फोटो: प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली, एजेंसियां। दुनियाभर में फिलहाल कोरोना वायरस के मामलों में कमी देखी जा रही है। भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है। लेकिन, भारत में कोरोना के कम होते मामलों के बीच एक चिंताजनक खबर सामने आ रही है। भारत में कोरोना वायरस का एक नया वैरिएंट मिला है। ब्रिटेन, रूस, इजरायल समेत दुनिया के कई देशों में तबाही मचा रहा कोरोना का सबसे नया वैरिएंट डेल्टा प्लस एवाई.4.2( Delta Plus- AY.4.2) अब भारत में भी सामने आ गया है।

दुनिया के कई देशों में कोरोना के इस नए और अपेक्षा अधिक संक्रामक वैरिएंट की पहचान हुई है, जिसने चिंता बढ़ा दी है।  AY.4.2 नामक कोरोना के इस नए वैरिएंट की सबसे पहले ब्रिटेन में पहचान की गई थी, अब भारत में भी इसके संक्रमण की रिपोर्ट सामने आ रही है, हालांकि अभी इससे संक्रमितों की संख्या काफी कम बताई जा रही है।

कई रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट (AY.4.2) काफी संक्रामक और घातक हो सकता है। यूके, यूएस, रूस और इज़राइल सहित 33 देशों में इस वैरिएंट का अब तक प्रसार हो चुका है।

भारत में सामने आए नए वैरिएंट के मामले, फिलहाल खतरा नहीं

कोरोना के इस नए वैरिएंट को देखते हुए भारत की चिंता बढ़ गई है। एक मीडिया रिपोर्ट में सीएसआईआर इंस्टीट्यूट आफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी (आईजीआईबी) के निदेशक डाक्टर अनुराग अग्रवाल बताते हैं कि भारत में AY.4.2 वैरिएंट के मामले जरूर सामने आए हैं, हालांकि इसके केस फिलहाल 0.1 फीसदी से भी कम हैं।

कई मीडिया रिपोर्टों में ये कहा गया है कि भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट एवाई.4 से फिलहाल कोई खतरा नहीं है। कोशिकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) के पूर्व निदेशक राकेश मिश्रा ने सोमवार को कहा कि कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के ‘सब-लिनियेज’ एवाई.4.2 की संक्रामक दर डेल्टा से अधिक होने का कोई साक्ष्य मौजूद नहीं है।

केंद्र से डेल्टा प्लस AY.4.2 पर गाइडलाइन जारी करने की मांग

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कोविड-19 वैरिएंट डेल्टा प्लस AY.4.2 पर अपनी चिंता व्यक्त की। अशोक  गहलोत ने केंद्र सरकार से इसकी रोकथाम के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करने को कहा। सोमवार को एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि रूस, ब्रिटेन समेत कई देशों में हजारों लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस एवाई.4.2 के कई मामले भारत में भी आए हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में छह लोग एवाई.4 से संक्रमित पाए गए हैं।

रूस, ब्रिटेन समेत कई देशों में हजारों लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस AY.4.2 के कई मामले भारत में भी आए हैं। यह डेल्टा वैरिएंट से भी अधिक तेजी से फैलता है।— Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) October 25, 2021

चीन में डेल्टा के नए वैरिएंट से फिर बढे़ मामले

चीन में कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। चीनी अधिकारी इसके पीछे डेल्टा के नए वैरिएंट को वजह बता रहे हैं। इसे रोकने की कोशिश तेज़ हो रही है। नए मामले न बढ़ें, इसके लिए चीन ने टेस्टिंग बढ़ा दी है और यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। अभी तक चीन ने कोरोना संक्रमण की हर नई लहर को रोकने के लिए तेज़ी से क़दम उठाए हैं।

उल्लेखनीय है कि कई देशों में कोरोना के इस नए वैरिएंट के बारे में पता चलने के बावजूद इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अभी तक 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' या 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है। ब्रिटेन में AY.4.2 वैरिएंट ने एक बार फिर से वहां संक्रमण बढ़ा दिया है। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने इसे 'वैरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन' के रूप में क्लासिफाई किया है।यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, AY.4.2 की ग्रोथ रेट डेल्टा की तुलना में 17% ज्यादा है।

ये भी पढ़ें: फिर दुनिया की टेंशन बढ़ा रहा कोरोना का नया वैरिएंट AY.4.2, भारत के डेल्टा वैरिएंट से कितना अलग?

chat bot
आपका साथी