Covid-19 Vaccine: अमेरिकी कंपनियों के साथ वैक्सीन को लेकर बातचीत अभी नहीं हुई खत्म

डा. अरोड़ा ने कहा कि वैक्सीन की खरीद को लेकर सरकार के साथ माडर्ना और फाइजर ही नहीं बल्कि जानसन एंड जानसन की भी बातचीत चल रही है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि यह बातचीत कब तक पूरी होगी इसके बारे में कुछ निश्चित नहीं है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:16 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:16 AM (IST)
Covid-19 Vaccine: अमेरिकी कंपनियों के साथ वैक्सीन को लेकर बातचीत अभी नहीं हुई खत्म
माडर्ना, फाइजर और जानसन एंड जानसन और सरकार में चर्चा जारी

नई दिल्ली, एएनआइ। सरकार और अमेरिकी वैक्सीन उत्पादक कंपनियों के बीच बातचीत अभी खत्म नहीं हुई है। टीकाकरण पर तकनीकी सलाहकार समूह के प्रमुख डा. एनके अरोड़ा ने यह बात कही है। डा. अरोड़ा ने कहा कि वैक्सीन की खरीद को लेकर सरकार के साथ माडर्ना और फाइजर ही नहीं, बल्कि जानसन एंड जानसन की भी बातचीत चल रही है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह बातचीत कब तक पूरी होगी इसके बारे में कुछ निश्चित नहीं है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका से अनुदान में मिलने वाली वैक्सीन को लेकर भी वहां के उत्पादक क्षतिपूर्ति और देयता की धाराओं के संबंध में कोई कागजी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। अरोड़ा ने यह स्पष्ट किया कि इस साल सभी पात्र देशवासियों को टीके लगाने का जो लक्ष्य रखा गया है, उसमें अमेरिकी दवा कंपनियों की वैक्सीन को शामिल नहीं किया गया है।

आइआइएल सितंबर तक 20 लाख डोज की सप्लाई शुरू कर देगी

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पाल ने कहा कि इंडियन इम्युनोलाजिकल लिमिटेड (आइआइएल) सितंबर तक कोवैक्सीन की 20 लाख डोज की सप्लाई शुरू कर सकती है। विभिन्न फैक्टि्रयों में कोवैक्सीन के उत्पादन पर उन्होंने कहा कि बेंगलुरु स्थित प्लांट में वैक्सीन की बैच के मानकीकरण और गुणवत्ता आश्वासन से संबंधित कुछ मुद्दे थे, जिसके चलते वैक्सीन के उत्पाद में देरी हुई। अब यहां उत्पादन शुरू हो गया है जिससे कोवैक्सीन के उत्पादन में उछाल आएगा।

chat bot
आपका साथी