विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को दिखानी होगी RT-PCR रिपोर्ट : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को गाइडलाइन जारी की है कि भारत आने वाले सभी विदेशी यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य होगी। दरअसल ब्रिटेन में 11 अक्टूबर के बाद से प्रतिदिन 40 हजार के ऊपर कोरोना संक्रमित सामने आ रहे है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:42 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:36 PM (IST)
विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को दिखानी होगी  RT-PCR रिपोर्ट : स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को गाइडलाइन जारी की है

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत 72 घंटे पहले तक की निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट वाले यात्रियों को ही भारत आने की अनुमति मिलेगी। परंतु, जिन देशों के साथ राष्ट्रीय या विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मान्यता वाली वैक्सीन को परस्पर मान्यता देने का समझौता हुआ है, वहां के यात्रियों एयरपोर्ट से बाहर जाने दिया जाएगा।

अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर दोबारा आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा और इसके निगेटिव आने पर ही बाहर जाने दिया जाएगा, लेकिन आठवें दिन फिर से आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा और उसके निगेटिव आने के बावजूद सात दिन तक खुद क्वारंटाइन में रहना होगा। नए दिशा- निर्देश 25 अक्टूबर की रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे।

भारतीय वैक्सीन को मान्यता देने वाले देशों के यात्रियों को कोरोना जांच से मिलेगी छूट

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दुनिया में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए 17 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की गई थी, लेकिन कई देशों में बड़े पैमाने पर टीकाकरण को देखते हुए इसे संशोधित किया गया है। वैक्सीन लेने वाले सभी यात्रियों को अनुमति देने के बजाय भारत ने साफ कर दिया कि वह केवल उन देशों को इसकी अनुमति देगा, जो अपने यहां उसकी वैक्सीन को अनुमति देंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी समेत कुल 11 देशों ने भारत में दी गई वैक्सीन को मान्यता दी है और इन देशों से आने वाले ऐसे यात्रियों को जिन्होंने दोनों डोज ली हो, एयरपोर्ट पर टेस्ट कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, इन देशों से आने वाले वैक्सीन नहीं लगवाने वाले या सिर्फ एक डोज लेने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट और क्वारंटाइन के नियमों का पालन करना होगा।

अधिक संक्रमण वाले देशों की सूची जारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ज्यादा कोरोना संक्रमण वाले ऐसे देशों की सूची भी जारी की है, जिनके यात्रियों के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी। इनमें चीन, दक्षिणी अफ्रीका, यूरोपीय देश शामिल हैं। इन देशों से आने वाले नागरिकों के लिए एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट को अति आवश्यक बनाया गया है। हैरानी की बात यह है कि ब्रिटेन इस सूची में भी शामिल है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह साफ नहीं किया है कि ब्रिटेन से आने वाले दोनों डोज लेने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर कराना अनिवार्य होगा या नहीं।

दरअसल, ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का म्यूटेशन वर्जन कोहराम मचा रहा है। 11 अक्टूबर के बाद से वहां प्रतिदिन 40 हजार के ऊपर कोरोना संक्रमित सामने आ रहे है। ब्रिटेन में आधी से ज्यादा आबादी कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले चुकी है। यहां बूस्टर डोज भी लगना शुरू हो गया है। इसके बावजूद यहां कोरोना का म्यूटेशन वर्जन तेजी से संक्रमण फैला रहा है।

कोरोना की नया म्यूटेंट 10 गुना खतरनाक

विशेषज्ञों का कहना है कि यह वर्जन डेल्टा वैरिएंट से भी 10 गुना ज्यादा संक्रामक हो सकता है, ऐसे में एक बार फिर बेकाबू होता कोरोना संक्रमण भारत के लिए खतरे की घंटी हो सकता है क्योंकि ब्रिटेन ने अपनी हवाई सीमाएं पूरी तरह से खोल दी हैं। ऐसे में ब्रिटेन से भारत और भारत से ब्रिटेन की यात्रा करने वालों की संख्या में भी तेजी से इजाफा होना लाजमी है।

भारत में तीसरी लहर दे सकती है दस्तक

दरअसल, पिछले दिनों ब्रिटेन की ओर से बयान जारी किया गया था कि भारत से बड़ी संख्या में नागरिक शिक्षा या फिर व्यापार के उद्देश्य से यात्रा करते हैं। जून 2021 तक 62,500 नए विद्यार्थियों को वीजा दिया गया है। यह संख्या पिछले साल से 30 प्रतिशत ज्यादा है। यानी साफ है कि कोरोना जोन में भारत के लोगों का आना-जाना लगा है। ये एक बार फिर भारत में कोरोनावायरस के बढ़ने का कारण हो सकता है, जिसकी वजह से तीसरी लहर भी दस्तक दे सकती है। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14 हजार 623 नए मामले सामने आए हैं, वहीं, 197 लोगों की मौत हो गई।

chat bot
आपका साथी