NEET UG 2021 के रिजल्ट घोषित, मृणाल, तन्मय और कर्हिका ने नीट में किया टाप

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NEET UG 2021 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। यह जानकारी सोमवार को शिक्षा मंत्रालय ने दी है। मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए देशभर के छात्र बेसब्री से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के परिणाम का इंतजार कर रहे थे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 09:34 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 06:56 AM (IST)
NEET UG 2021 के रिजल्ट घोषित, मृणाल, तन्मय और कर्हिका ने नीट में किया टाप
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NEET UG 2021 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। काफी असमंजस के बाद सोमवार की शाम आखिरकार मेडिकल में दाखिले से जुड़ी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का रिजल्ट जारी कर दिया गया। तेलंगाना की मृणाल कुट्टेरी, दिल्ली के तन्मय गुप्ता और महाराष्ट्र की कर्हिका जी नायर ने इस साल मेडिकल दाखिले की परीक्षा में टाप किया है। एनटीए ने कहा कि जिन तीन छात्रों ने शीर्ष स्थान हासिल किया है, काउंसलिंग के दौरान उनके लिए टाई-ब्रेकिंग फार्मूला अपनाया जाएगा। इस वर्ष देशभर से कुल 16 लाख विद्यार्थियों ने मेडिकल कोर्सेस में प्रवेश के लिए नीट यूजी दी थी।

एनटीए ने बताया कि परीक्षा के दौरान 15 अभ्यर्थियों ने अनुचित तरीकों का इस्तेमाल किया था। उनके रिजल्ट रद कर दिए गए हैं। एनटीए ने वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम सार्वजनिक नहीं किया है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को सीधे मेल पर ही उनका स्कोर कार्ड भेजा गया है। साथ ही कहा है कि परीक्षा का कटआफ बाद में जारी किया जाएगा। नीट की अंडर ग्रेजुएट परीक्षा में इस साल करीब 16 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। यह परीक्षा 12 सितंबर को देशभर में आयोजित की गई थी।

एनटीए से जुड़े अधिकारियों की मानें तो वेबसाइट पर रिजल्ट को अपलोड करने का काम चल रहा है। जैसे ही यह रिजल्ट अपलोड हो जाएगा, उसके बाद ही परीक्षा का कटआफ जारी कर दिया जाएगा। फिलहाल परीक्षा परिणाम को लेकर देर रात तक अफरा-तफरी की स्थिति देखी गई। एनटीए के अधिकारी भी यह बताने में असमर्थ थे कि कब तक रिजल्ट अपलोड हो पाएगा। गौरतलब है कि नीट रिजल्ट का मामला कोर्ट में अटका था। दो दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी कर कहा था कि एनटीए नीट यूजी का रिजल्ट जारी कर सकती है। पिछले साल की तुलना में इस साल नीट रिजल्ट जारी होने में काफी देरी हुई है। पिछले साल नीट का रिजल्ट 18 अक्टूबर को घोषित किया गया था। 12 सितंबर को आयोजित हुई नीट में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपना रिजल्ट नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

छात्रों को मेल के जरिये भेजा गया स्कोर कार्ड

काफी असमंजस के बाद सोमवार की शाम आखिरकार मेडिकल में दाखिले से जुड़ी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का रिजल्ट तो जारी हो गया, लेकिन आधा अधूरा। यानी एनटीए ने वेबसाइट पर इसे सार्वजनिक नहीं किया है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को सीधे मेल पर ही उनका स्कोर कार्ड भेजा गया है। साथ ही कहा है कि परीक्षा का कटआफ और टापर्स की सूची बाद में जारी की जाएगी। नीट की अंडर ग्रेजुएट परीक्षा में इस साल करीब 16 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। 

एनटीए से जुड़े अधिकारियों की मानें तो वेबसाइट पर रिजल्ट को अपलोड करने का काम चल रहा है। जैसे ही यह रिजल्ट अपलोड हो जाएगा, उसके बाद ही परीक्षा का कटआफ जारी कर दिया जाएगाा। फिलहाल परीक्षा परिणाम को लेकर देर रात तक अफरा-तफरी की स्थिति देखी गई। एनटीए के अधिकारी भी यह बताने में असमर्थ थे कि कब तक रिजल्ट अपलोड हो पाएगा। गौरतलब है कि नीट रिजल्ट का मामला कोर्ट में अटका था। दो दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी कर कहा था कि एनटीए नीट यूजी का रिजल्ट जारी कर सकती है।

रिजल्‍ट घोषित होने के बाद कालेज की कट-आफ लिस्ट भी रिलीज होती है, जिसके आधार पर एडमिशन प्रोसेस शुरू होता है। इसके लिए दो तरह से काउंसलिंग की जाती है। एक काउंसलिंग 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा (AIQ) के आधार पर होती है, जबकि दूसरी काउंसलिंग राज्य अपने स्तर पर मेरिट लिस्ट के जरिए करते हैं।

chat bot
आपका साथी