Ayushman Bharat Yojana News: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, अब तक 1.26 करोड़ लाभार्थियों को मिला मुफ्त इलाज

आयुष्मान भारत योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत 1.26 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त इलाज मुहैया कराया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। मंत्रालय ने बताया कि योजना की शुरूआत 2018 में की गई थी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 08:56 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 08:56 AM (IST)
Ayushman Bharat Yojana News: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, अब तक 1.26 करोड़ लाभार्थियों को मिला मुफ्त इलाज
2018 में की गई थी आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत

नई दिल्ली, एजेंसियां। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Harsh Vardhan) ने मंगलवार को कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत 1.26 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त इलाज मुहैया कराया गया। उन्होंने कहा कि 2018 में योजना के शुरू होने के बाद से अब तक 12.5 करोड़ ई-कार्ड जारी किए गए हैं।

एबी-पीएमजेएवाई के दो साल पूरे होने पर 'आरोग्य मंथन' 2.0 की अध्यक्षता कर रहे हर्षवर्धन ने कहा कि योजना के तहत आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर 53 करोड़ भारतीयों को लाया गया है। इसके तहत हर पात्र परिवार को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर मिला हुआ है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत अब तक 15,500 करोड़ रुपये से अधिक का इलाज मुहैया कराया जा चुका है। इसकी वजह से न सिर्फ करोड़ों लोगों की जान बची है, जबकि महंगे इलाज की वजह से कई घर भी उजड़ने से बच गए हैं।

करीब 29 हजार गरीबों को मिला कोरोना का मुफ्त इलाज

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत लगभग 29 हजार गरीबों को कोरोना का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया गया। इसके साथ ही 2.24 लाख लाभार्थियों का मुफ्त में कोरोना का टेस्ट भी कराया गया। कोरोना के मरीजों से संपर्क और परामर्श के लिए शुरू किये गए विभिन्न प्रयासों के तहत नेशनल हेल्थ अथारिटी (NHA) की ओर से 95 लाख से अधिक कॉल हैंडल किए गए। ध्यान देने की बात है कि एनएचए ही आयुष्मान भारत योजना का क्रियान्वयन करता है। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के अनुसार 10 सितंबर तक आयुष्मान भारत के 2.24 लाख लाभार्थियों का कोरोना टेस्ट कराया गया है और उनमें से 28,882 कोरोना पोजेटिव मरीजों को इलाज मुहैया कराया गया है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-Jay) विश्व का सबसे बड़ा गवर्नमेंट फंडेड इंश्योरेंस प्रोग्राम है। पीएम-जय निम्न आय वर्ग के परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराती है। देश में 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाता है।

chat bot
आपका साथी