Weather Forecast: पहाड़ों में जमकर बर्फबारी, दिल्ली में अभी और बारिश के आसार; बढ़ेगी ठंड

Weather Forecast ऊपरी हिमाचल में भारी हिमपात होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हिमपात की वजह से 272 सड़कें यातायात के लिए बद हो गई हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 12:57 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 07:31 AM (IST)
Weather Forecast: पहाड़ों में जमकर बर्फबारी, दिल्ली में अभी और बारिश के आसार; बढ़ेगी ठंड
Weather Forecast: पहाड़ों में जमकर बर्फबारी, दिल्ली में अभी और बारिश के आसार; बढ़ेगी ठंड

नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर भारत के पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी का दौर जारी है। इससे ठंड तो बढ़ी ही है साथ ही हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में लोगों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं, दिल्ली और एनसीआर में मंगलवार को पूरे दिन रुक रुककर बारिश होती रही। इससे एकबार फिर ठंड बढ़ गई है।

पश्चिमी विक्षोभ के असर से मंगलवार को दिन भर दिल्ली में रुक-रुक कर बारिश होती रही। इससे एक बार फिर ठंडक का एहसास हो आया। बारिश का यह दौर बुधवार सुबह भी जारी रहेगा। इससे तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है। हालांकि फरवरी के पहले सप्ताह से तापमान में इजाफा होना शुरू हो जाएगा। राहत की बात यह भी है कि अब शीतलहर वाली स्थिति दोबारा लौटकर नहीं आएगी। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 22.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल में बर्फबारी से आफत

हिमाचल में सोमवार आधी रात को मौसम ने फिर करवट बदली और बारिश के साथ बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। मंगलवार को शिमला सहित मनाली, कुफरी और डलहौजी में बर्फ की चादर बिछ गई। ऊपरी हिमाचल में भारी हिमपात होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हिमपात की वजह से 272 सड़कें यातायात के लिए बद हो गई हैं। ऊपरी शिमला का संपर्क कट गया है।

उत्तराखंड में बर्फ से लकदक हुए पहाड़, मैदानों में बारिश

उत्तराखंड में सोमवार रात से बिगड़ा मौसम का मिजाज मंगलवार को और तल्ख हो गया। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों में पहाड़ों पर रुक-रुक कर हिमपात का क्रम बना हुआ। मौसम विभाग ने इस दौरान 2000 मीटर की ऊंचाई तक के स्थानों पर भारी हिमपात और बारिश की चेतावनी दी है।

 जम्मू-श्रीनगर हाईवे फिर बंद, हजारों वाहन फंसे

मौसम के एक बार फिर करवट बदलने से गुलमर्ग, राजौरी, पुंछ, बसंतगढ़, बनी, पत्नीटॉप और माता वैष्णो देवी के ऊपरी त्रिकुटा पर्वत पर भी बर्फ गिरी है। ताजा हिमपात और रामबन में भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए बंद हो गया है। इससे जगह-जगह हजारों वाहन फंसकर रह गए हैं। वहीं, जम्मू संभाग को पुंछ के रास्ते कश्मीर संभाग से जोड़ने वाला मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पहले से कई दिनों से बंद पड़ा है। मौसम के बिगडे़ मिजाज से कश्मीर और लद्दाख का देश से सड़क संपर्क कटकर रह गया है। इधर, जम्मू समेत सभी निचले इलाकों में दिनभर बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। तापमान में भारी गिरावट आने से पूरा राज्य कड़ाके की ठंड झेल रहा है।

आज भी राहत नहीं

मौसम विभाग ने बुधवार को भी ऊंचाई वाले अधिकतर स्थानों पर बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। गुरुवार को मौसम साफ रहने के बाद 30 व 31 जनवरी को फिर से बारिश-बर्फबारी की संभावना है।

chat bot
आपका साथी