Independence Day: पतंग से दे रहे कोविड-19 के प्रति जागरुकता का संदेश, चीन के मांझे का हुआ विरोध

पुरानी दिल्ली के एक पतंग बनाने वाले ने इस खतरनाक वायरस का मुकाबला करने का संदेश देने वाली पतंग बनाई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:58 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:16 AM (IST)
Independence Day: पतंग से दे रहे कोविड-19 के प्रति जागरुकता का संदेश, चीन के मांझे का हुआ विरोध
Independence Day: पतंग से दे रहे कोविड-19 के प्रति जागरुकता का संदेश, चीन के मांझे का हुआ विरोध

नई दिल्ली, एएनआइ। देश कोरोना महामारी (COVID-19) से जूझ रहा है, ऐसे में पुरानी दिल्ली के एक पतंग बनाने वाले ने इस खतरनाक वायरस का मुकाबला करने का संदेश देने वाली पतंग बनाई है। उनके द्वारा तैयार पतंगों पर यह संदेश लिखा है कि "हम कोविड-19 से सुरक्षित रहना चाहते हैं। इस बीमारी से बचने के लिए 'घर पर रहें, सुरक्षित रहें।' इसके साथ ही एक मैसेज उन्होंने चीन के जुड़े उत्पाद के लिए भी दिया है कि पतंग उड़ाने के लिए चीनी 'मांझा' (धागा) का उपयोग न करें।

जैसे अंग्रेजों का पीछा कर बाहर किया वैसे ही इस बार कोविड-19 से लड़ना है

समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए दिल्ली निवासी मोहम्मद तकी ने कहा कि जैसे हमलोगों ने अग्रेजों का पीछा किया और आजादी पाई वैसे ही इस बार हमें सावधानियां बरतनी होंगी जिससे हम कोविड-19 को भारत से बाहर भगा सके। इसी क्रम में वह जागरुकता फैलाने के लिए तकी ने नई तरीके से पतंग को डिजाइन किया है। इस पतंग के जरिए वह लोगों को फेस मास्क (चेहरे का का मस्क) और शारीरिक दूरी का खयाल रखने की अपील कर रहे हैं। इसके अलावा वह यह भी मैसेज दे रहे हैं कि जब भी जरूरत हो हाथों को सैनिटाइज करते रहें।

5000 पतंग बांट कर जागरुकता फैलाने का लक्ष्य

उन्होंने बताया कि इस बार कोविड-19 के खिलाफ जंग में उन्होंने करीब 5000 पतंग बांटने का लक्ष्य रखा है। इन पतंगों से लोगों में जागरुकता लाने का प्रयास किया जा रहा है। तकी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर हर साल पतंगों के माध्यम से विभिन्न संदेश दिए जाते हैं। मैं इस बार कोरोना (COVID -19) पर बरती जाने वाली सावधानियों से लोगों को अवगत कराना चाहता हूं।

Coronavirus: एम्स के डायरेक्टर गुलेरिया ने दिया बड़ा बयान, कहा- देश में अभी चरम पर नहीं पहुंचा कोरोना

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी