देश के बेहतरीन अस्पतालों में AIIMS पहले स्थान पर, जानी-मानी पत्रिका ने दी रैंकिंग

एम्स देश का अग्रणी चिकित्सा संस्थान ही नहीं बल्कि प्रमुख चिकित्सा शोध संस्थान भी है। अमेरिका के बाद हमारे देश में एम्स में सबसे अधिक चिकित्सा शोध होते हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 08:28 AM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 08:28 AM (IST)
देश के बेहतरीन अस्पतालों में AIIMS पहले स्थान पर, जानी-मानी पत्रिका ने दी रैंकिंग
देश के बेहतरीन अस्पतालों में AIIMS पहले स्थान पर, जानी-मानी पत्रिका ने दी रैंकिंग

नई दिल्ली, जेएनएन। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) देश का सबसे उत्कृष्ट चिकित्सा संस्थान है। जानी-मानी पत्रिका ‘द वीक’ द्वारा जारी देश के बेहतरीन अस्पतालों की रैंकिंग में भी अब यह बात सामने आई है। 15 बेहतरीन अस्पतालों व पांच बेहतरीन सरकारी अस्पतालों की सूची में एम्स को नंबर एक रैंकिंग मिली है।

खास बात यह है कि हृदय, न्यूरो व मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज के मामले में भी एम्स नंबर वन है। इसके अलावा आंखों के इलाज के लिए एम्स के ही आरपी सेंटर को नंबर-एक चुना गया है। सांसों की बीमारियों से संबंधित इलाज के मामले में पीजीआइ चंडीगढ़ को नंबर एक रैंक मिली है। पल्मोनरी मेडिसिन में एम्स दूसरे नंबर पर रहा।

15 बेहतरीन अस्पतालों में दिल्ली-एनसीआर के पांच अस्पताल शामिल हैं। दिल्ली के 13 बेहतरीन अस्पतालों की सूची में सरकारी क्षेत्र के चार अस्पतालों ने जगह बनाई है, जिसमें एम्स, जीबी पंत, सफदरजंग व आरएमएल अस्पताल शामिल हैं।

देश के 15 बेहतरीन अस्पताल

1. एम्स दिल्ली

2. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर

3. पीजीआइएमईआर, चंडीगढ़

4. अपोलो अस्पताल, चेन्नई

5. मेदांता- द मेडिसिटी, गुरुग्राम

6. इंद्रप्रस्थ अपोलो, दिल्ली

7. जीपमेर, पुद्दुचेरी

8. कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई

9. संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ

10. पीडी हिंदुजा अस्पताल, मुंबई

11. लीलावती अस्पताल, मुंबई

12. सर गंगाराम अस्पताल, दिल्ली

13. मैक्स सुपर स्पेशियलिटी, दिल्ली

14. अपोलो अस्पताल, हैदराबाद

15. किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल एंड सेठ गोवर्धनदास सुंदरदास मेडिकल कॉलेज, मुंबई 

जानिये- एम्स के बारे में 

एम्स देश का अग्रणी चिकित्सा संस्थान ही नहीं बल्कि प्रमुख चिकित्सा शोध संस्थान भी है। अमेरिका के बाद हमारे देश में एम्स में सबसे अधिक चिकित्सा शोध होते हैं। साल, 2016 में मेडिसिन रिसर्च एंड प्रैक्टिस नामक मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि दुनिया भर में अमेरिका के दो मेडिकल संस्थानों के बाद दिल्ली स्थित एम्स के सबसे अधिक 11,377 रिसर्च पेपर प्रकाशित किए गए। यह आंकड़ा वर्ष 2004-14 के बीच दुनिया भर के 10 चिकित्सा संस्थानों द्वारा किए गए शोध व प्रकाशित रिसर्च पेपर के आधार पर तैयार किया गया था।

हाल ही में एम्स के डॉक्टरों ने नैनो टेक्नोलॉजी से हेपेटाइटिस बी का टीका विकसित किया है, जिसका चूहों पर सफल परीक्षण किया जा चुका है। इसका फायदा यह है कि हेपेटाइटिस बी से बचाव के लिए सिर्फ एक डोज टीका लगाना पड़ेगा। अभी तीन डोज टीके लगाने पड़ते हैं। ऐसे और भी शोध हैं जो लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं, लेकिन शुरुआती सफलता के बाद आगे नहीं बढ़ पाते। एम्स उन्नतशील शोध को बढ़ावा देने के लिए युवा शोधार्थियों को प्रोत्साहित भी करेगा, ताकि शोध में आर्थिक कमी आड़े न आने पाए।

chat bot
आपका साथी