देश में अबतक ओमिक्रोन के 21 मामले मिले, स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने दिल्ली हवाई अड्डे का किया दौरा

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के 21 मामले सामने आ गए हैं। देश में रविवार को नए वैरिएंट के 17 और मामलों की पुष्टि हुई। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिल्ली के आइजीआइ हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर टेस्टिंग सुविधाओं की समीक्षा की।

By TaniskEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 12:48 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 12:48 AM (IST)
देश में अबतक ओमिक्रोन के 21 मामले मिले, स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने दिल्ली हवाई अड्डे का किया दौरा
स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने दिल्ली हवाई अड्डे का किया दौरा।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के 21 मामले सामने आ गए हैं। देश में रविवार को नए वैरिएंट के 17 और मामलों की पुष्टि हुई। राजस्थान की राजधानी जयपुर में नौ लोग, महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात और तंजानिया से दिल्ली पहुंचा एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिल्ली के आइजीआइ हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर टेस्टिंग सुविधाओं की समीक्षा की।

इसके बाद मंडाविया ने ट्वीट करके कहा, 'नई दिल्ली स्थित आइजीआइ हवाई अड्डे पर जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्टिंग सुविधाओं की समीक्षा की। टर्मिनल 3 पर पैंतीस रैपिड आरटी-पीसीआर टेस्टिंग मशीनें काम कर रही हैं। इससे यात्रियों की स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का समय 30 मिनट तक भी कम किया जा सकता है।'

ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल से आने वाले लोगों को अतिरिक्त उपायों का पालन करना होगा। इसमें यहां पहुंचने के बाद टेस्टिंग शामिल है। बता दें कि रविवार को दिल्ली में भी कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का पहला मरीज सामने आया। लोकनायक अस्पताल में भर्ती तंजानिया से आए 32 वर्षीय यात्री में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। दिल्ली में मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है और इस मरीज के संपर्क में आए अन्य सभी छह लोगों को भी आइसोलेट कर दिया गया है।

वहीं राजस्थान के जयपुर में नौ मामले सामने आए। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से जयपुर आए एक परिवार के चार सदस्य नए वैरिएंट से संक्रमित पाए गए। उनके संपर्क में पांच अन्य लोगों भी इससे संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र के पुणे में एक और पिंपरी चिंतवाड़ में छह लोग ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें नाइजीरिया से लौटी एक महिला, उसकी दो बच्चियां और उसका भाई शामिल है। इसके अलावा पिछले महीने के आखिरी हफ्ते में फिनलैंड से लौटा एक व्यक्ति भी संक्रमित मिला है। अब महाराष्ट्र में नए स्ट्रेन के मामले बढ़कर आठ हो गए हैं। एक दिन पहले ठाणे में 23 साल के एक मैरीन इंजीरियर इससे संक्रमित पाया गया था।

chat bot
आपका साथी