सीआइसीएसइ ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परिक्षाओं की तिथियों का किया एलान, जानें कब से शुरू होंगे ये बोर्ड एक्‍जाम

सीआइसीएसइ ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परिक्षाओं की तिथियों का एलान कर दिया है...

सीआइसीएसइ (The Council for the Indian School Certificate Examinations CICSE) के मुख्य कार्यकारी एवं सचिव गैरी अराथून ने कहा बताया कि आईसीएसई (द इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) जो कक्षा 10वीं की परीक्षा है वह 5 मई से 7 जून तक आयोजित की जाएगी।

Krishna Bihari SinghMon, 01 Mar 2021 10:19 PM (IST)

नई दिल्ली, पीटीआइ। सीआइसीएसइ (द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं क्रमशः पांच मई और आठ अप्रैल से संचालित होंगी। सीआइसीएसइ (The Council for the Indian School Certificate Examinations, CICSE) के मुख्य कार्यकारी एवं सचिव गैरी अराथून ने कहा बताया कि आइसीएसइ (द इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) जो कक्षा 10वीं की परीक्षा है वह 5 मई से 7 जून तक आयोजित की जाएगी।  

गैरी अराथून (Gerry Arathoon) ने बताया कि आइएससी (यानी द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) जो कक्षा 12वीं की परीक्षा है वह 8 अप्रैल से 16 जून तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा का परिणाम जुलाई तक स्कूलों के प्रमुखों को संयोजकों के माध्यम से जारी किए जाएंगे। इस बार परिणाम नई दिल्ली में काउंसिल के कार्यालय से उपलब्ध नहीं होंगे उन्‍होंने (Gerry Arathoon) यह भी बताया कि उम्मीदवारों, अभिभावकों या संरक्षकों से किसी पूछताछ को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

गैरी अराथून के मुताबिक कक्षा 12 की परीक्षा आठ अप्रैल को कंप्यूटर विज्ञान (प्रैक्टिकल) प्लानिंग सत्र के साथ शुरू होगी। नौ अप्रैल से शुरू होने वाली अन्य विषयों की परीक्षा के लिए निर्धारित तीन घंटे के बजाय परीक्षार्थियों को इस बार 90 मिनट मिलेंगे। आमतौर पर सीआइसीएसई बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते परीक्षा में देरी हुई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) हर साल एक ही समय के आसपास बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है, लेकिन इस साल अप्रैल-मई में परीक्षाएं होंगी।

वहीं नौ अप्रैल से शुरू होने वाले अन्य विषयों की परीक्षा का समय तीन घंटे होगा। सीआइसीएसइ (The Council for the Indian School Certificate Examinations, CICSE) की कक्षा 12 की समय सारिणी में बताया गया है कि भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, भारतीय संगीत, फैशन डिजाइनिंग, शारीरिक शिक्षा, कंप्यूटर विज्ञान (परीक्षा सत्र) और गृह विज्ञान (परीक्षा सत्र) विषयों की व्यावहारिक परीक्षाओं की तिथियां और समय संबंधित स्कूल की ओर से जारी की जाएंगी।

अराथून (Gerry Arathoon) ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं की पुन:जांच के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जाने चाहिए। ये आवेदन आइएससी साल 2021 के परीक्षा परिणामों की घोषणा के दिन से सात दिन के भीतर परिषद के कार्यालय को मिल जाने चाहिए। यही नहीं साल 2022 में परीक्षाओं में फिर से बैठने वाले या कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्‍मीदवारों को अपने आवेदन ऑनलाइन भरने होंगे। परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल लागू होगा जिसमें शारिरिक दूरी के साथ मास्क और सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल जरूरी होगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.