Agusta Westland Case : मिशेल ने दो वायुसेना अफसरों के लिए खरीदे थे 92 लाख के एयर टिकट, सीबीआइ का दावा

सीबीआइ ने अपने पूरक आरोप पत्र में दावा किया है कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में क्रिश्चियन जेम्स मिशेल ने 2009 से 2013 के बीच भारतीय वायुसेना के दो अधिकारियों के लिए 92 लाख रुपये के एयर टिकट खरीदे थे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:05 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:05 AM (IST)
Agusta Westland Case : मिशेल ने दो वायुसेना अफसरों के लिए खरीदे थे 92 लाख के एयर टिकट, सीबीआइ का दावा
सीबीआइ ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में कई खुलासे किए हैं...

नई दिल्ली, आइएएनएस। सीबीआइ ने अपने पूरक आरोप पत्र में दावा किया है कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में बिचौलिए ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन जेम्स मिशेल ने 2009 से 2013 के बीच भारतीय वायुसेना के दो अधिकारियों गौतम नैय्यर, शशि भूषण शर्मा और उनके परिवारों के लिए 92 लाख रुपये के एयर टिकट खरीदे थे। इसके अलावा उसने 2005 से 2007 के बीच 10 किस्तों में मीडिया एक्जिम प्राइवेट लिमिटेड में 6.3 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट में कहा गया है कि म्यूजिक सीडी निर्यात करने की यह कंपनी उसने दिल्ली के कारोबारी रमेश कुमार नंदा के साथ मिलकर बनाई थी। 12 हजार पृष्ठों के यह पूरक आरोप पत्र पिछले महीने दिल्ली की एक अदालत में दाखिल किया गया। इसके मुताबिक, सीबीआइ को दिए बयान में नंदा ने बताया कि उसके एक मित्र सेतुरमन (अब दिवंगत) ने उससे मिशेल के साथ कारोबार करने के लिए कहा था। अब सरकारी गवाह बन चुके नंदा ने बताया कि मिशेल ने कंपनी के एचएसबीसी और सिटी बैंक के खातों में उक्त रकम भेजी थी।

रिजर्व बैंक से विदेशी निवेश की अनुमति नहीं मिलने की वजह से कंपनी कोई कारोबार नहीं कर पाई थी। उसने दावा किया कि मिशेल से रकम मिलने के बाद कंपनी ने उससे दिल्ली और गुरुग्राम में पांच संपत्तियां खरीद ली थीं। इनमें 2005 में 54 लाख रुपये में सफदरजंग एंक्लेव में एक फ्लैट, सतबारी में एक करोड़ रुपये में एक फार्म हाउस, ईश्वर नगर में 2.6 करोड़ रुपये में एक फ्लैट और गुरुग्राम में 76 लाख रुपये से एक भूखंड शामिल हैं।

नंदा ने बताया कि इनमें से कुछ संपत्तियों को बेच दिया गया और कुछ को किराये पर दे दिया गया। सतबारी अंसल फार्म विला रहने के लिए मिशेल को दे दी गई थी और इसके लिए उनसे बैंकिंग माध्यमों से एक लाख रुपये किराया और सुरक्षा खर्च का भुगतान किया था। वह कभी-कभी सफदरजंग एंक्लेव के फ्लैट में भी रुकता था। नंदा ने दावा किया कि मिशेल ने नौ करोड़ रुपये के टिकट भी बुक किए थे जिनका भुगतान दुबई स्थित उसकी कंपनी ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई के जरिये किया गया था।

नंदा की मानें तो दुबई की इस कंपनी से मीडिया एक्जिम प्राइवेट लिमिटेड में आई रकम में से 1.6 करोड़ रुपये से सुप्रीम एयरवेज के टिकट खरीदे गए थे। ये टिकट भारतीय वायुसेना अधिकारियों गौतम नैय्यर, शशि भूषण शर्मा और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर भी बुक किए गए थे।

नंदा ने बताया, 'मिशेल के निर्देश पर कई बार उनके लिए टिकट बुक किए गए। 2009 से 2012 के बीच शर्मा और उनके परिवार के सदस्यों के लिए 21.94 लाख रुपये के टिकट बुक किए गए। जबकि इसी अवधि में नैय्यर और उनके परिवार के सदस्यों के लिए 43.33 लाख रुपये के टिकट बुक किए गए। 2013 में शर्मा और उनके परिवार के लिए 11.43 लाख रुपये और नैय्यर और उनके परिवार के लिए 16.02 लाख रुपये के टिकट बुक किए गए थे। मुझे लगता है कि दोनों अधिकारियों के लिए ये टिकट उनकी सेवा के दौरान और रिटायरमेंट के बाद भी खरीदे गए थे।' मालूम हो कि मिशेल फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी