दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का जहर तीन गुने से भी है ज्यादा, आज से राहत के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दिन में हवा की रफ्तार चार किमी प्रति घंटे और शाम के समय छह किमी प्रति घंटे तक रही।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 11:33 PM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 07:17 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का जहर तीन गुने से भी है ज्यादा, आज से राहत के आसार
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का जहर तीन गुने से भी है ज्यादा, आज से राहत के आसार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मौसम में आ रहे उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर की हवा भी आए दिन रूप बदल रही है। यहां प्रदूषण कभी गंभीर, कभी बहुत खराब या फिर खराब श्रेणी में पहुंच जाता है। ऐसे में गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को आंशिक राहत रही और शनिवार को अधिक सुधार के आसार हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली का एयर इंडेक्स शुक्रवार को 360 यानी बेहद खराब श्रेणी में रहा। गुरुवार की तुलना में इसमें छह अंकों की कमी आई है। शाम को छह बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्रा 331 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 कणों की मात्रा 193 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। तय मानकों के मुताबिक, हवा में पीएम 10 की मात्रा 100 और पीएम 2.5 की मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होनी चाहिए। इस अनुसार दिल्ली की हवा में फिलहाल प्रदूषण का जहर तीन गुने से भी ज्यादा है।

शनिवार से हवा के रफ्तार में आएगी तेजी

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को दिन में हवा की रफ्तार चार किमी प्रति घंटे और शाम के समय छह किमी प्रति घंटे तक रही। मौसम विभाग और सफर का अनुमान है कि शनिवार से हवा की रफ्तार में तेजी आएगी। सुबह तो हवा शांत रहेगी लेकिन बाद में यह 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चलेगी। इससे हवा में जमे प्रदूषक कणों का बिखराव तेजी से होगा। हवा की ऐसी ही रफ्तार रविवार को भी रहने का अनुमान है। यह भी अनुमान है कि शनिवार सुबह हल्की धुंध रह सकती है, जबकि बाद में आसमान साफ हो जाएगा। दिन के समय निचली सतह पर तेज हवाएं चलेंगी। अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स दिल्ली 360 गाजियाबाद 400 ग्रेटर नोएडा 390 गुरुग्राम 288 नोएडा 380

chat bot
आपका साथी