NCPCR Study: 10 साल के 37.8 फीसद बच्चे फेसबुक पर सक्रिय, 24.3 फीसद बच्चों का इंस्टाग्राम पर अकाउंट

एनसीपीसीआर के नए अध्ययन में दावा किया गया है कि 10 साल की उम्र के 37.8 फीसद बच्चे फेसबुक पर सक्रिय हैं जबकि इसी उम्र के 24.3 प्रतिशत बच्चों का इंस्टाग्राम पर अकाउंट है। यह विभिन्न इंटरनेट मीडिया की तरफ से तय मानदंडों के विपरीत है।

Bhupendra SinghSun, 25 Jul 2021 01:28 AM (IST)
फेसबुक व इंस्टाग्राम पर अकाउंट खोलने का न्यूनतम उम्र 13 साल निर्धारित है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। एनसीपीसीआर के नए अध्ययन में दावा किया गया है कि 10 साल की उम्र के 37.8 फीसद बच्चे फेसबुक पर सक्रिय हैं, जबकि इसी उम्र के 24.3 प्रतिशत बच्चों का इंस्टाग्राम पर अकाउंट है। यह विभिन्न इंटरनेट मीडिया की तरफ से तय मानदंडों के विपरीत है। फेसबुक व इंस्टाग्राम पर अकाउंट खोलने का न्यूनतम उम्र 13 साल निर्धारित है।

10 साल के बच्चे बड़ी संख्या में इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की तरफ से मोबाइल फोन व इंटरनेट सेवा वाली दूसरी डिवाइस का बच्चों पर प्रभाव (शारीरिक, व्यवहार से जुड़े, मनोवैज्ञानिक व सामाजिक) विषयक अध्ययन कराया गया। इसमें पाया गया कि 10 साल की उम्र के बड़ी संख्या में बच्चे इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय हैं।

37.8 फीसद बच्चों का फेसबुक पर अकाउंट, 24.3 फीसदी बच्चे इंस्टाग्राम पर सक्रिय

अध्ययन के अनुसार, इस उम्र के करीब 37.8 फीसद बच्चों का फेसबुक पर अकाउंट है, जबकि इसी आयुवर्ग के 24.3 फीसदी बच्चे इंस्टाग्राम पर सक्रिय हैं। अध्ययन के अनुसार, 'इंटरनेट मीडिया पर कई प्रकार की सामग्री होती हैं। बड़ी संख्या में ऐसी सामग्री भी होती हैं, जो बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं होतीं। इसके अलावा बच्चों को इंटरनेट मीडिया पर धमकी और दु‌र्व्यवहार का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, इस दिशा में सख्ती से पालन कराने की जरूरत है।'

अध्ययन में 5,811 प्रतिभागी शामिल थे

अध्ययन में कुल 5,811 प्रतिभागी शामिल थे। इनमें 3,491 बच्चे, 1,534 अभिभावक, 786 शिक्षक व 60 स्कूल शामिल रहे। अध्ययन में शामिल 62.2 फीसद लोगों ने कहा कि बच्चे अभिभावकों के मोबाइल फोन के जरिये इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.