छत्तीसगढ़: घर वापसी अभियान के तहत आठ लाख के इनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सोमवार को लोनी वरतु (घर वापसी) कार्यक्रम के तहत नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं। इसी कार्यक्रम के तहत एक आठ लाख के इनामी नक्सली ने आत्मसमर्पण कर दिया है। दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक ने इसकी जानकारी दी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 01:37 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 01:37 PM (IST)
छत्तीसगढ़: घर वापसी अभियान के तहत आठ लाख के इनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण
दंतेवाड़ा में आठ लाख के इनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण।

दंतेवाड़ा, एएनआइ। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में 'लोनी वरतु (घर वापसी) कार्यक्रम के तहत नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं। एक नक्सली ने 8 लाख रुपये का इनाम लिया। पुलिस अधीक्षक (एसपी) अभिषेक पल्लव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि नक्सली ने सोमवार को आत्मसमर्पण किया है। 

कई बड़े नेताओं के साथ करता था काम

पुलीस अधीक्षक ने कहा कि कोसा मरकाम, जो उत्तर बस्तर संभाग में माओवादी सैन्य कंपनी नंबर 05 के पलटन नंबर 2 का सदस्य था, कथित तौर पर कई बड़े नेताओं के साथ काम करता था और कई घात में शामिल था, जिसमें 11 सैनिक मारे गए थे। पुलिस ने कहा कि यह उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

कई घटनाओं में था शामिल

पल्लव ने आगे कहा कि वह कई घटनाओं में शामिल था। जिसके परिणामस्वरूप लगभग 11 से 12 सैनिकों की मौत हो गई। वह पांच साल बाद घर लौट आया, लेकिन जब उसके परिवार ने उसे लोन वरतु अभियान के बारे में बताया, और कुछ व्यक्तिगत मुद्दों के कारण, उसने आत्मसमर्पण कर दिया।

जबरदस्ती नक्सल समूह में किया गया शामिल

उन्होंने कहा कि उनकी मां ने हमसे संपर्क किया और उन्होंने सोमवार को आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने कई बड़े नक्सली नेताओं के साथ काम किया है। हम उनसे बहुत सारी जानकारी लेंगे। मरकाम ने मीडिया को बताया कि उन्हें जबरदस्ती नक्सल समूह में शामिल किया गया था, लेकिन अब वह पुलिस विभाग में शामिल होना चाहते थे।

अब सामान्य जीवन जीना चाहता हूं 

मुझे 2015 में नक्सलियों में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया था और केंद्रीय समिति के कई बड़े नेताओं के साथ काम किया। मैंने आत्मसमर्पण कर दिया है क्योंकि मैं एक सामान्य जीवन जीना चाहता हूं। मेरी मां भी चाहती थी कि मैं आत्मसमर्पण करूं। मैं अब पुलिस विभाग में काम करना चाहता हूं। इससे पहले अगस्त में लोन वरतु कार्यक्रम के तहत 12 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया था।

chat bot
आपका साथी