नौसेना ने लगाई नेवल बेस के तीन किलोमीटर के भीतर ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी, नियम तोड़ने पर की जाएगी कानूनी कार्रवाई

भारतीय नौसेना ने गोवा में नौसैनिक संस्थानों के पास तीन किलोमीटर के क्षेत्र को नो फ्लाइंग ज़ोन घोषित किया है। गोवा में भारतीय नौसेना ने नौसेना संस्थान के पास ड्रोन या मानव रहित यूएवी उड़ाने के खिलाफ चेतावनी दी है।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:23 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:23 PM (IST)
नौसेना ने लगाई नेवल बेस के तीन किलोमीटर के भीतर ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी, नियम तोड़ने पर की जाएगी कानूनी कार्रवाई
नौसेना ने लगाया नेवल बेस के तीन किलोमीटर के भीतर ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी

 पणजी, आइएएनएस। भारतीय नौसेना ने गोवा में नौसैनिक संस्थानों के पास तीन किलोमीटर के क्षेत्र को नो फलाइंग ज़ोन घोषित किया है। गोवा में भारतीय नौसेना ने नौसेना संस्थान के पास ड्रोन या मानव रहित यूएवी उड़ाने के खिलाफ चेतावनी दी है। सोमवार को भारतीय नौसेना ने कहा है कि यदि ड्रोन या मानव रहित यूएवी नौसेना प्रतिष्ठानों के तीन किलोमीटर के भीतर उड़ाए जाते हैं, तो उन उपकरणों को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और ऑपरेटरों पर मुकदमा भी चलाया जाएगा।

भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा कि गोवा में नौसैनिक प्रतिष्ठानों के तीन किलोमीटर के क्षेत्र को 'नो फ्लाई ज़ोन' के रूप में नामित किया गया है। सभी लोगों और एजेंसियों को किसी भी कारण से इन क्षेत्रों के भीतर किसी भी हवाई ड्रोन को उड़ाने पर रोक लगाई गई है। बयान में यह भी कहा गया है कि भारतीय नौसेना के पास किसी भी हवाई ड्रोन या मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को बिना मंजूरी के इन क्षेत्रों में उड़ान भरने पर ड्रोन या मानव रहित हवाई वाहनों को नष्ट करने और जब्द करने और मार गिराने का अधिकार है। इन नियमों का पालन ना करने वाले ऑपरेटरों पर कानून के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।

जम्मू में हुए वायुसेना स्टेशन पर ड्रोन हमले के बाद से ही आतंकियों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल तेज हो गया है। ड्रोन हमले के बाद से दो बार और हमले का प्रयास किया जा चुका है। आतंकी ड्रन के इस्तेमाल से गोला बारूद गिराने का प्रयास करते हैं। भले भी भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा इन ड्रोन हमलों का जवाब दिया जा रहा है, मगर बॉडर पार से होने वाले इन हमलों पर सुरक्षा बल अभी भी अंकुश नहीं लग पा रही है। श्रीनगर में ड्रोन पर पाबंदी अभी भी लगी हुई है।

भारतीय नौसेना द्वारा ड्रोन और मानव रहित यूएवी पर लिया गया फैसला, आतंकियों के नापाक इरादों पर अंकुश लगाने में एक अहम भुमिका निभा ने वाला है।

chat bot
आपका साथी