Navratri 2020: देशभर में एक ही दिन मनाई जा रही है अष्टमी और नवमी, PM नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं

आज यानी 24 अक्टूबर को देशभर में एक साथ ही अष्टमी और नवमी मनाई जा रही है। इस शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी लोगों को बधाई दी है। जानें आज के दिन से जुड़ी सभी खास बातें।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 10:52 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 11:09 AM (IST)
Navratri 2020: देशभर में एक ही दिन मनाई जा रही है अष्टमी और नवमी, PM नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं
एक दिन मनाई जा रही है अष्टमी और नवमी, PM नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं ।

नई दिल्ली जेएनएन। Navratri 2020: देशभर में आज अष्टमी और नवमी एक साथ मनाई जा रही है। सभी घरों में आज यानी 24 अक्टूबर को घर-घर में अष्टमी की पूजा और व्रत रखा जा रहा है। इसी दिन आज सभी भक्तों कन्या पूजन कर रहे हैं। इस खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी लोगों को शुभकामनाएं दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट कर लिखा,' नवरात्रि में आज के दिन दुर्गाष्टमी की अधिष्ठात्री देवी महागौरी की विधि-विधान से पूजा होती है। मेरी कामना है कि माता महागौरी के आशीर्वाद से हर किसी का जीवन तेज और ओज से परिपूर्ण हो'।

अष्टमी और नवमी का कनप्यूजन करें दूर

बता दें भक्तों में अष्टमी और नवमी को लेकर हमेशा कनफ्यूजन बना रहता है। तो उनके लिए बता दें कि आज ही अष्टमी और नवमी की तिथि है। सुबह 11 बजकर 27 मिनट के बाद अष्टमी खत्म हो जाएगी और नवमी की तिथि शुरू हो जाएगी। आज ही भक्त महाअष्टमी का व्रत रख सकते हैं। महाअष्टमी की शुरुआत 23 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 58 मिनट से हुई है। नवमी के बाद देश में दशमी की तिथि लग जाएगी।

आठवें दिन होती है मां महागौरी की पूजा 

नवरात्रि के आठवें दिन यानी आज मां महागौरी की पूजा की जाती है। महागौरी का रंग लाल होने के चलते इन्हें महागौरी के नाम से पुकारते जाता हैं। शास्त्रों के अनुसार, मां महागौरी मां ने कठिन तप कर गौर वर्ण प्राप्त किया था। मान्यता है कि मां महागौरी भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं और उनके बिगड़े कामों को पूरा करती हैं।

17 अक्टूबर से शुरू हुए थे नवरात्र

शारदीय नवरात्रि का शुरुआत 17 अक्टूबर से हुई थी, जो कि 25 अक्टूबर को समाप्त होंगे। प्रत्येक वर्ष पड़ने वाले इन नवरात्र पर सभी भक्तों को अष्टमी, नवमी और दशहरा को लेकर उत्सुकता बनी रहती है। आज अष्टमी और नवमी एक साथ पड़ने के बाद कल यानी 25 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी